September 16, 2024

विनेश फोगाट की अपील खारिज,नहीं मिलेगा मेडल

विनेश फोगाट ने भारतीय ओलंपिक संघ की मदद से पहले गोल्ड मेडल मैच खेलने की गुहार लगाई थी। हालांकि यह अपील खारिज दी गई। इसके बाद उन्होंने साझा रजत पदक दिए जाने के लिए CAS में केस दायर किया। फाइनल में विनेश का सामना अमेरिका की सारा हिल्डेब्रांट से होना था।

विनेश फोगाट मामले पर CAS का बड़ा फैसला आया है। पेरिस ओलंपिक में अयोग्य घोषित होने के बाद विनेश ने इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (सीएएस) में सिल्वर मेडल दिने जाने को लेकर अपील दायर की थी जिस पर अब फैसला आ गया है। दरअसल,  CAS ने विनेश की अपील को खारिज कर दिया है। इसके साथ ही भारतीय महिला रेसलर का ओलंपिक मेडल जीतने का सपना टूट गया है।

भारतीय महिला रेसलर विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक 2024 में 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल गोल्ड मेडल मैच से ठीक पहले तय वजन सीमा से 100 ग्राम वजन अधिक होने की वजह से उन्हें अयोग्य करार दे दिया गया था। इस फैसले के बाद जहां भारतीय ओलंपिक संघ ने कड़ी आपत्ति दर्ज कराई थी तो वहीं विनेश भी काफी निराश हुईं। विनेश फोगाट ने इस फैसले को लेकर कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) अपील की थी कि उन्हें कम से कम सिल्वर मेडल दिया जाए जिस पर अब सीएएस का फैसला आ गया है और उन्होंने विनेश फोगाट की इस अपील को खारिज करने के साथ सिल्वर मेडल भी देने से मना कर दिया है।