September 19, 2024

78वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से PM मोदी का संबोधन

आज 15 अगस्त है. भारत अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराया. 11वीं बार पीएम मोदी लाल किले पर तिरंगा फहराया. इस खास मौके पर पक्ष-विपक्ष के नेताओं समेत 6 हजार खास मेहमान भी मौजूद हैं. अब पीएम मोदी राष्ट्र के नाम संबोधन दे रहे हैं. तीसरे कार्यकाल में पहली बार स्वतंत्रता दिवस के मौके पर तिरंगा फहराने वाले पीएम मोदी तीसरे प्रधानमंत्री बन गए हैं. 

महिला अपराध पर पीएम मोदी का सख्त संदेश

हमें गंभीरता से सोचना होगा. हमारी माताओं, बहनों, बेटियों के प्रति जो अत्याचार हो रहे हैं उसके प्रति जन सामान्य का आक्रोश है, इसे देश को, समाज को, हमारी राज्य सरकारों को गंभीरता से लेना होगा. महिलाओं के खिलाफ अपराधों की जल्द से जल्द जांच हो. राक्षसी कृत्य करने वालों को जल्द से जल्द कड़ी सजा हो, ये समाज में विश्वास पैदा करने के लिए जरूरी है.

बांग्लादेश में हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित की जानी चाहिए- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों पर हो रहे अत्याचार का मुद्दा उठाते हुए कहा कि वहां पर हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित की जानी चाहिए.

डिफेंस सेक्टर में बन रहे आत्मनिर्भर-PM मोदी

एक वक्त था कि डिफेंस बजट कितना ही क्यों न हो, कोई सोचना नहीं था कि वह जा कहां रहा था. अधिकतर डिफेंस बजट विदेशी खरीद में खप जाता था. आज डिफेंस फोर्सेंस ने हजारों चीजें ऐसे की हैं कि रक्षा के सामान देश में ही बन रहे हैं. डिफेंस के सेक्टर में हम आत्मनिर्भर होते जा रहे हैं. भारत ने नई पहचान बनाई है. जो देश डिफेंस की छोटी-मोटी चीजें बाहर से लाता था, आज वही भारत दूसरे देशों को एक्सपोर्ट कर रहा है.

कभी खिलौने बाहर से आते थे, आज मोबाइल देश में बन रहे

कभी खिलौने भी बाहर से आते थे, आज मोबाइल देश में बन रहे हैं, सेमीकंडक्टर भी बनेंगे. देश में एक ऐसी आदत बन गई थी कि देश के प्रति गौरव के भाव का अभाव हो गया था. किसी जमाने में कहा जाता था कि खिलौने भी बाहर से आते थे.

भारत बनेगा इंडस्ट्रियल मैन्युफैक्चरिंग हब-PM मोदी

वो दिन दूर नहीं है जब भारत इंडस्ट्रियल मैन्युफैक्चरिंग का हब होगा. विश्व के बहुत सारे उद्योगपति भारत में निवेश करना चाहते हैं. मैं राज्य सरकारों से अपील करता हूं कि आप निवेशकों को आकर्षित करने के लिए स्पष्ट नीति निर्धारित करें, कानून-व्यवस्था के संबंध में उन्हें आश्वासन दीजिए. राज्यों के बीच निवेशकों को अपनी तरफ खींचने के लिए प्रतिस्पर्धा होनी चाहिए.

मेडिकल के लिए 5 सालों में 75 हजार सीटें बढाएंगे-PM मोदी

हर साल करीब 25 हजार युवा मेडिकल की पढ़ाई के लिए विदेश जाते हैं. ऐसे- ऐसे देशों में जाना पड़ रहा है कि मैं सोचकर हैरान हो जाता हूं.  मेडिकल की पढ़ाई के लिए 5 सालों में 75 हजार सीटें बढाई जाएंगी.

5G पर नहीं रुकेंगे, 6G पर मिशन मोड में कर रहे काम-पीएम मोदी

हिन्दुस्तान के लगभग करीब सभी क्षेत्रों में 5G पहुंच गया है. हम 5G पर रुकने वाले नहीं हैं. हम अभी से 6G पर मिशन मोड में काम कर रहे हैं.