September 17, 2024

प्रख्यात संस्था ‘इलना’ के राष्ट्रीय अध्यक्ष निर्वाचित हुए प्रकाश पोहरे

देश के सबसे बड़े भारतीय भाषाई समाचार पत्र संगठन ‘इलना’ की 80वीं वार्षिक आमसभा 23 अगस्त को दिल्ली के न्यू महाराष्ट्र सदन में संगठन के पूर्व अध्यक्ष सुनील डांग की अध्यक्षता में आयोजित की गई, जिसमें देशोन्नति/राष्ट्रप्रकाश के प्रधान संपादक प्रकाश पोहरे को निर्विरोध राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना गया।

देश भर के 18 राज्यों के सैकड़ों इलाना सदस्यों ने पहले सत्र में आम सभा के एजेंडे के विषयों को सर्वसम्मति से मंजूरी दी. इसके बाद सदस्यों ने उनके सामने आने वाली समस्याओं और उन्हें कैसे हल किया जाए, इस पर चर्चा की. निर्णय लिया गया कि आरएनआई और डीएवीपी द्वारा उत्पन्न समस्याओं के समाधान और प्रकाशकों के अनावश्यक उत्पीड़न को रोकने के लिए केंद्रीय सूचना मंत्री, आरएनआई और डीएवीपी के अधिकारियों से मुलाकात की जाएगी।

पोहरे ने कहा कि आजादी से पहले वर्ष 1940 में स्थापित इस संगठन के उपनियमों में समय के अनुसार बदलाव किया जाएगा और आवश्यकतानुसार कार्यकारिणी सदस्यों और प्रदेश अध्यक्षों सहित राष्ट्रीय पदाधिकारियों के पद और दायरे बढ़ाए जाएंगे. उसके लिए एक समिति नियुक्त करने का निर्णय लिया गया।

उसके बाद इलना के सदस्यों, उड़ीसा, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गुजरात, हरियाणा, यूपी, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, आंध्र, केरल आदि राज्यों के समाचार पत्र संपादकों और संचालकों में से कार्यकारी समिति का चुनाव किया गया. कुल 21 सदस्यों में से सात हर साल सेवानिवृत्त हो जाते हैं, जबकि पदेन अध्यक्ष अपने अधिकार क्षेत्र के तहत आठ सदस्यों का चुनाव कर सकता है. पिछले साल चुनाव नहीं हो पाए थे, इसलिए इस साल 14 सदस्यों का चुनाव करने का निर्णय लिया गया. तदनुसार, चूंकि केवल 14 सदस्यों ने ही अपना नामांकन दाखिल किया, इसलिए सभी सदस्य निर्विरोध चुने गए. बंद कमरे में हुई चर्चा के बाद निर्वाचित सदस्यों की तालियों के बीच प्रकाश पोहरे को सर्वसम्मति से राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना गया।

इसके बाद प्रकाश पोहरे ने सन्मार्ग कोलकाता के मालिक पूर्व राज्यसभा सदस्य और विधायक विवेक गुप्ता, यूपी मजेठिया बोर्ड के पूर्व सदस्य अंकित बिश्नोई को उपाध्यक्ष, डाॅ. संजय गुप्ता, हरियाणा के मुख्यमंत्री के सलाहकार और संपादक रणदीप घनघास को महासचिव और पूर्व बिक्री कर आयुक्त एवं संपादक पुरूषोत्तम गावंडे को मुख्यालय का राष्ट्रीय महासचिव, महाराष्ट्र प्रेस काउंसिल के अध्यक्ष बालासाहेब आंबेकर को कोषाध्यक्ष बनाने की घोषणा की .

सुनील डांग योजना एवं मार्गदर्शन समिति के अध्यक्ष

इलना के पूर्व अध्यक्ष सुनील डांग को इलना के पूर्व अध्यक्ष की योजना एवं मार्गदर्शन समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया. बेहद सौहार्दपूर्ण माहौल में हुए इस चुनाव के लिए सुनील डांग ने सभी सदस्यों को धन्यवाद दिया।

अनेक प्रदेशों के अध्यक्ष भी घोषित

न्यूज फर्स्ट मीडिया ग्रुप के प्रबंध संपादक डॉ. ललित भारद्वाज को उत्तरप्रदेश अध्यक्ष, पंजाब केसरी के सुदेश भूषण जैन को दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष, ओडिशा प्रदेश अध्यक्ष सुधीर पांडा, दैनिक पुढारी के निदेशक योगेश बालासाहेब जाधव को महाराष्ट्र प्रदेश अध्यक्ष घोषित किया गया. पोहरे ने कहा कि अन्य राज्यों में समितियों की घोषणा जल्द की जाएगी.
आर्णी (जि. यवतमाल) के मूल निवासी और ‘दिल्ली टाइगर’ नाम से प्रसिद्ध पत्रकार और संपादक अशोक वानखड़े सहित महेश देवशेट्टी, संजय जैन वंदना सहयोगी, अशोक कौशिक, अशोक नवरत्न, दीपा जैन और रवि उदय को प्रकाश पोहरे ने कार्यकारिणी सदस्य घोषित किया।

यह भी निर्णय लिया गया कि प्रत्येक राज्य में इलना की कार्यकारिणी बैठकें आयोजित की जाएगी और उस राज्य के अच्छे पत्रकारों और वरिष्ठ संपादकों, कवियों को सम्मानित किया जाएगा. सभी ने इलाना की सदस्यता बढ़ाने का संकल्प लिया।

नवनिर्वाचित राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रकाश पोहरे ने उनके निर्वाचन में दिखाए गए विश्वास के लिए सभी सदस्यों को धन्यवाद दिया. उन्होंने आम सभा के अध्यक्ष और चुनाव अधिकारी के रूप में सहयोग के लिए पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सुनील डांग का भी आभार माना।

स्वतंत्रता-पूर्व 1940 में महाराष्ट्र में स्थापित और देश के स्वाधीनता संग्राम में योगदान देने वाली तथा प्रधानमंत्री व राष्ट्रपति जैसे महामहिम ने जिस संगठन की आमसभा को भेंट दी हो, ऐसे संगठन ‘इलना’ की 80वीं महासभा में 18 राज्यों से बड़ी संख्या में प्रकाशकों और संपादकों ने बड़ी संख्या में भाग लिया।

Source –News Express18