September 19, 2024

डॉ. हर्षवर्धन ने राजनीति को कहा अलविदा,कहा.. मेरा क्लीनिक इंतजार कर रहा

न्यूज डेस्क
भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए शनिवार को 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। इस बीच पूर्व केंद्रीय मंत्री और दिल्‍ली के चांदनी चौक से मौजूदा सांसद डॉ. हर्षवर्धन ने सक्रिय राजनीति से संन्‍यास लेने का ऐलान किया है। उन्‍होंने अपने इस फैसले की जानकारी सोशल मीडिया प्‍लेफॉर्म ‘एक्‍स’ के जरिए दी है। जानकारी के मुताबिक, हर्षवर्धन ने यह फैसला चांदनी चौक लोकसभा सीट से इस बार टिकट ने मिलने के कारण लिया है। भाजपा ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए चांदनी चौक सीट से इस बार प्रवीण खंडेलवाल को मैदान में उतारा है।

डॉ हर्षवर्धन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपने निर्णय के बारे में विस्तार से एक भावुक पोस्ट किया है। अपनी राजनीतिक यात्रा के बारे में उन्होंने लिखा,’तीस साल से अधिक के शानदार चुनावी करियर के बाद, जिसके दौरान मैंने सभी पांच विधानसभा और दो संसदीय चुनाव लड़े, जिसे मैंने अनुकरणीय अंतर से जीते, और पार्टी संगठन और राज्य और केंद्र की सरकारों में कई प्रतिष्ठित पदों पर काम किया। अब अपनी जड़ों की ओर लौटने के लिए सक्रिय राजनीति से संन्यास ले रहा हूं. नमन।’

‘कृष्णा नगर में मेरा ईएनटी क्लिनिक मेरी वापसी की राह देख रहा’

डॉक्टर हर्षवर्धन ने लिखा कि अब मैं अपने मुख्य काम की ओर लौटना चाहता हूं। कृष्णा नगर में मेरा ईएनटी क्लिनिक भी मेरी वापसी की राह देख रहा है। अपने पोस्ट में उन्होंने लिखा, “पचास साल पहले जब मैंने गरीबों और जरूरतमंदों की मदद करने की इच्छा के साथ कानपुर स्थित जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस में प्रवेश लिया तो मानव जाति की सेवा ही मेरा आदर्श वाक्य था। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के तत्कालीन नेतृत्व के आग्रह पर मैं चुनावी मैदान आया। वे लोग मुझे केवल इसलिए राजी कर सके क्योंकि मेरे लिए राजनीति का मतलब हमारे तीन मुख्य दुश्मनों गरीबी, बीमारी और अज्ञानता से लड़ने का मौका था।”

पार्टी कार्यकर्ताओं और अपने प्रशंसकों को दिया धन्यवाद

उन्होंने आगे लिखा, ‘मैं अपनी पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं, अपने प्रशंसकों और आम नागरिकों के समर्थकों के साथ-साथ अपनी पार्टी के नेताओं को भी धन्यवाद देना चाहता हूं। उन सभी ने तीन दशकों से अधिक की इस उल्लेखनीय यात्रा में योगदान दिया है।

गौरतलब है कि इससे पहले, पूर्व दिल्ली से भाजपा के सांसद गौतम गंभीर और झारखंड के हजारीबाग से सांसद जयंत सिन्हा ने भाजपा की पहली लिस्ट आने से पहले ही सक्रिय राजनीति से अलग करने का आग्रह किया था। वहीं, अब सांसद डॉ. हर्षवर्धन ने भी सक्रिय राजनीति से खुद को अलग करने का फैसला लिया है।