September 19, 2024

यूनिवर्सिटी ग्राउंड में नमाज पढ़ रहे थे विदेशी छात्र, विरोध किया तो जड़ा थप्पड़, फिर मचा बवाल

बीरेंद्र कुमार झा

गुजरात यूनिवर्सिटी में नमाज पढ़ने को लेकर हुए बवाल का एक नया वीडियो सामने आया है। इस वीडियो में यह दावा किया जा रहा है कि विदेशी छात्रों के साथ मारपीट का पूरा मामला यहीं से शुरू हुआ था।दरअसल यूनिवर्सिटी के हॉस्टल कैंपस में मौजूद ग्राउंड में कुछ विदेशी छात्र नमाज पढ़ रहे थे।इसी दौरान एक छात्र ने ग्राउंड में नमाज पढ़ने पर आपत्ति जताई।जिससे नाराज होकर नमाज़ पढ़ रहे विदेशी छात्र ने उठकर उस शख्स को थप्पड़ मार दिया। बताया जा रहा है कि इसी थप्पड़ मरने की इस घटना के बाद हंगामा बढ़ गया और फिर तोड़फोड़ शुरू हो गई।

20- 25 लोगों के खिलाफ दर्ज की गई एफ आई आर

इधर पुलिस ने इस घटना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि गुजरात यूनिवर्सिटी में 300 विदेशी छात्र पढ़ते हैं और 75 विदेशी छात्र ब्लॉक ए में रहते हैं। कल रात करीब 10:30 बजे कुछ विदेशी छात्र हॉस्टल के ग्राउंड में नमाज पढ़ रहे थे। इस दौरान 20- 25 लोग अंदर आए और उनसे पूछा कि तुमलोग मस्जिद में नमाज पढ़ने क्के बजाय वहां नमाज क्यों पढ़ रहे हैं’? इसके बाद दोनों गुटों के बीच पहले बहस शुरू हो गई और उसके बाद पथराव और तोड़फोड़ शुरू हो गया।पुलिस ने मामले की जानकारी देते हुए बताया कि मामले में तुरंत कार्रवाई करते हुए 20-25 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।इस घटना में शामिल हर शख्स के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।पुलिस ने बताया की इन आरोपियों में से एक की पहचान कर ली गई है।

विदेशी छात्रों का आरोप

इससे पहले हंगामा के दौरान मौके पर मौजूद एक विदेशी छात्र ने बताया था कि कैसे हंगामा कर रहे हैं अज्ञात लोगों ने जय श्री राम के नारे लगाए और वहां उन्हें नमाज पढ़ने से रोकने की कोशिश की। उस छात्र ने कहा कि कल रात 11 बजे जब बाहर से आए 10- 15 लोग हमारे छात्रावास आए तो हम नमाज पढ़ रहे थे। उनमें से तीन हमारे हॉस्टल बिल्डिंग में घुस गए और उन्होंने उनसे कहा कि हमें यहां नमाज पढ़ने की अनुमति नहीं है।उन्होंने जय श्री राम के नारे भी लगाए । उन्होंने सुरक्षा गार्ड को भी बाहर धकेल दिया और फिर नमाज पढ़ने वाले लोगों पर हमला कर दिया।जब वहां रहनेवाले गैर मुस्लिम विदेशी छात्र हमारी मदद के लिए आए तो उन पर भी हमला किया गया।उनके कमरों की तोड़फोड़ की गई जिस कारण लैपटॉप,मोबाइल फोन आदि भी क्षतिग्रस्त हो गए। पांच छात्र घटना के दौरान घायल हो गए ,जिसमें दक्षिण अफ्रीका के दो और अफगानिस्तान, यूजेबीकिस्तान और श्रीलंका के एक छात्र शामिल है।