October 16, 2024

मुंबई यूनिवर्सिटी के सीनेट चुनाव में आदित्य ठाकरे ने दिखाया दस का दम, ABVP का सूपड़ा साफ

मुंबई: विधानसभा चुनाव से पहले पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की पार्टी शिवसेना उद्धव बालासाहेब ठाकरे ने बीजेपी को जोर का झटका दिया है। मुंबई यूनिवर्सिटी के सीनेट चुनाव में एक बार फिर से शिवसेना (उद्धव गुट) की युवासेना दबदबा देखने को मिला है। चुनाव में उद्धव ठाकरे के विधायक पुत्र व युवासेना के अध्यक्ष आदित्य ठाकरे ने 10 का दम दिखाया। युवासेना के उम्मीदवारों को आरक्षित वर्ग की 5 सीटों सहित सभी 10 सीटों पर धमाकेदार जीत मिली। जबकि बीजेपी से संलग्न अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) सहित अन्य सभी संगठनों का सूपड़ा साफ हो गया।

मुंबई यूनिवर्सिटी के सीनेट चुनाव के नतीजे शुक्रवार को घोषित कर दिए गए। ये चुनाव पहले 22 सितंबर को होने थे। चुनाव में 10 सीटों पर कुल 28 उम्मीदवार खड़े हुए थे। इसमें युवा सेना और एबीवीपी ने सभी दस सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे। तो वहीं छात्रभारती ने 4 जबकि राज ठाकरे की महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना मनसे ने एक उम्मीदवार खड़ा किया था।

कोर्ट के आदेश पर चुनाव

दिलचस्प बात यह है कि इस चुनाव मैदान में शिवसेना (शिंदे गुट) का एक भी उम्मीदवार नहीं था। इसके बावजूद राज्य सरकार के आदेश पर चुनाव स्थगित कर दिया गया था। इस फैसले के खिलाफ युवासेना कोर्ट गई LA हाई कोर्ट ने सरकार को फटकार लगाते हुए 24 सितंबर को ही चुनाव कराने का आदेश दे दिया।

हालांकि हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ कुछ छात्र फिर सुप्रीम कोर्ट भी गए। लेकिन, सुप्रीम कोर्ट ने हाई कोर्ट के फैसले पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। बाद में कोर्ट के आदेशानुसार 24 सितंबर को 10 पंजीकृत स्नातक सीटों के लिए मतदान हुआ। मुंबई विश्वविद्यालय क्षेत्र में कुल 13 हजार 406 मतदाताओं में से लगभग 55 फीसदी मतदाताओं ने मतदान किया। 28 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला शुक्रवार को मतगणना के बाद हुआ।