September 17, 2024

महाराष्ट्र टिकट बंटवारे पर मंथन,अमित शाह ने शिंदे और पवार खेमे के आगे रखी टफ डील

बीरेंद्र कुमार झा

भारतीय जनता पार्टी ने शनिवार को 195 बीजेपी उम्मीदवारों वाली सूची निकाल दी है। इसके बाद अब यह जल्दी अपने उम्मीदवारों की दूसरी सूची निकलना वाली है, लेकिन इससे पहले यह अपने घटक दल को अपने विश्वास में ले लेना चाहती है, ताकि बीजेपी के द्वारा उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी करने पर किसी प्रकार का कोई कलह नहीं हो। इसी क्रम में बीजेपी नेता अमित शाह की महाराष्ट्र में एनडीए के घटक दल के नेताओं के साथ सीट बंटवारे पर चर्चा हुई ।दरअसल अमित शाह का वर्तमान महाराष्ट्र दौरा चुनावी सभा के साथ ही बीजेपी के सहयोगी दलों के बीच सीट बंटवारे को लेकर मंथन से भी जुड़ा हुआ था। अमित शाह ने महाराष्ट्र में इंडिया गठबंधन की सीट बंटवारे को लेकर मंगलवार को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री अजीत पवार से मुलाकात की। इस दौरान देवेंद्र फडणवीस भी उनके साथ मौजूद रहे ।इस मीटिंग में एकनाथ शिंदे थोड़ा नरम दिखे और पहले 22 सीट मांग रही शिवसेना ने 13 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने की बात सामने रखी।वहीं अजीत पवार ने बारामती समेत उन्हें 8 सीट देने की मांग की।इस पर अमित शाह ने टफ डील रखते हुए एकनाथ शिंदे की शिवसेना को 10 सीटों का ऑफर किया और अजीत पवार की पार्टी को 4 ही सीट देने की बात कही। इसमें से एक सीट बारामती और दूसरी गढ़चिरौली की होगी जहां अजीत पवार अपनी पत्नी सुमित्रा को उतारना चाहते हैं।बारामती सीट से शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले सांसद बनती रही है। गढ़चिरोली से अजीत पवार राज्य सरकार में मंत्री धर्मराव बाबा आत्रम को उतारना चाहते हैं।

बीजेपी 32 सीटों से महाराष्ट्र में खुद लड़ना चाहती है लोकसभा चुनाव

लोकसभा चुनाव 2024 ईस्वी में भारतीय जनता पार्टी महाराष्ट्र की 48 सीटों में से 32 सीटों पर खुद चुनाव लड़ना चाहते हैं और बाकी बची शेष सीट ही गठबंधन के साथियों को देना चाहती है। इसे लेकर अमित शाह ने गठबंधन के घटक दलों के नेताओं से कहा कि बीजेपी की जीतने की संभावना लोकसभा में अधिक है ,इसलिए अभी हमें ज्यादा सीटें दीजिए, फिर विधानसभा चुनाव में गठबंधन के साथियों के लिए बीजेपी ज्यादा सीट छोड़ देगी। इस तरह अमित शाह ने टफ डील के साथ एक बड़ा वादा भी कर दिया है।

मतभेदवाली सीटों को लेकर अभी होना है विचार

बीजेपी चाहती है कि परभणी,औरंगाबाद, उस्मानाबाद और रत्नागिरी सिंधु दुर्ग की सीटों में फेरबदल भी कर लिया जाए। अब मुंबई की बात करें तो यहां एकनाथ शिंदे की पार्टी ने दो सीटों की मांग रखी है, लेकिन बीजेपी इसे एकमात्र थाने सीट देना चाहती है।यह सीट शिव सेना का गढ़ रही है और खास तौर पर एकनाथ शिंदे का यहां अच्छा प्रभाव रहा है। देर रात तक चली मीटिंग में अमित शाह ने साफ ऑफर रखा है ।आप लोग अभी कम सीट ले लीजिए ,फिर इसके बदले में विधानसभा में अधिक सीट आपको ऑफर की जा सकती है।

मतभेदवाली सीट को छोड़कर बाकी सीट पर उम्मीदवारों की होगी घोषणा

इस बीच एक बीजेपी नेता ने बताया कि महाराष्ट्र की सीटों को लेकर अभी विचार होना बाकी है।अभी फिलहाल जिन सीटों को लेकर मतभेद की स्थिति है,उन्हें छोड़कर कुछ उम्मीदवारों के नाम का ऐलान हो सकता है। उन्होंने कहा कि अगले कुछ दिनों में ही तीनों गठबंधन के साथी सीटों के मसले को हल कर लेंगे। गौरतलब है कि अमित शाह का महाराष्ट्र दौरा सीट बंटवारे के लिहाज से काफी अहम था।इस बीच उन्होंने संभाजी नगर में एक रैली को भी संबोधित किया। यहां उन्होंने मौजूदा सांसद इम्तियाज जलील का जिक्र करते हुए कहा कि कहां से निजाम का शासन खत्म करने की जरूरत है।