September 17, 2024

ओडिशा में बीजेपी- बीजेडी में नहीं बनी बात,अब अकेले लड़ेगी लोकसभा और विधानसभा चुनाव

बीरेंद्र कुमार झा

लोकसभा और देश के चार राज्यों में विधानसभा चुनावों का ऐलान हो चुका है। इन चुनावों के लिए सभी राजनैतिक दलों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसी बीच कुछ दिनों पहले खबर आई थी कि ओडिशा में भारतीय जनता पार्टी और बीजू जनता दल के बीच गठबंधन होने वाला है। हालांकि दोनों दलों के बीच गठबंधन पर बात नहीं बनी है। इसी क्रम में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष मनमोहन सामल ने शुक्रवार को राज्य में अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है। उन्होंने कहा कि लोकसभा की सभी 21 और विधानसभा की सभी 147 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी।

हम अकेले लड़ेंगे लोकसभा और विधानसभा चुनाव- बीजेपी

नरेंद्र मोदी ने मोदी मैजिक के भरोसे बीजेपी के 370 सीट और एनडीए के 400 पार की बात सदन के अंदर और बाहर दोनों जगहों से कही।इसके बाद नरेंद्र मोदी ने न सिर्फ उत्तर से लेकर दक्षिण और पूर्व से लेकर पश्चिम तक चुनाव प्रचार शुरू कर दिया बल्कि हर राज्यों में छोटे – बड़े राजनितिक दलों से समझौता करना शुरू कर दिया।इसी क्रम में उड़ीसा में बीजेपी ने नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली बीजू जनता दल पार्टी से समझौता के लिए हाथ बढ़ा दिए

बीजेडी ने कई मुद्दों पर केंद्र सरकार की नीतियों का किया था समर्थन

लोकसभा में भले ही भारतीय जनता पार्टी को पूर्ण बहुमत प्राप्त था, लेकिन राज्यसभा में यह बहुमत से दूर थी। ऐसे में कई बार ऐसी परिस्थितियों आई जब विपक्षी राजनीतिक दल केंद्र की बीजेपी सरकार को राज्यसभा में परास्त कर सकते थे।इन अवसरों पर उड़ीसा की नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली बीजेडी सरकार ने केंद्र सरकार का साथ देकर उन्हें किरकिरी से बचाया था। इसी बात को आधार बनाकर भारतीय जनता पार्टी ने उड़ीसा की बीजेडी सरकार से गठबंधन कर लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव 2024 लड़ने की दिशा में कदम बढ़ाए थे। लेकिन कुछ सीटों पर पेच फसने की वजह से दोनों साथ-साथ इस राह पर चलने को लेकर असहज हो गए और अब यह तय हो गया कि दोनों पार्टियों उड़ीसा में लोकसभा और विधानसभा के चुनाव अलग-अलग लड़ेंगे।

ओडिशा बीजेपी अध्यक्ष ने कही बीजेपी के अकेले चुनाव लड़ने की बात

ओडिशा बीजेपी अध्यक्ष मनमोहन सामल ने शुक्रवार को एक्स पर पोस्ट कर कहा कि 4.5 करोड़ ओडिशावासियों की आशा, अभिलाषा और आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में विकसित भारत तथा विकसित ओडिशा बनाने के लिए भारतीय जनता पार्टी इस बार लोकसभा की सभी 21 सीटों और विधानसभा की सभी 147 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी। इससे पहले सामल ने यह भी कहा कि विगत 10 वर्षों से, नवीन पटनायक के नेतृत्व में ओडिशा की बीजू जनता दल (बीजेडी) केंद्र की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार के अनेक राष्ट्रीय महत्व के प्रसंगों में समर्थन देती आई है, इसके लिए हम उनका आभार व्यक्त करते हैं।

डबल इंजन की सरकार में विकाश और कल्याणकारी कार्य तेजी से

मनमोहन सामल ने कहा कि अनुभव में आया है कि देशभर में जहां भी डबल इंजन की सरकार रही है, वहां विकास व गरीब कल्याण के कार्यों में तेजी आई है और राज्य हर क्षेत्र में आगे बढे हैं। लेकिन, आज ओडिशा में मोदी सरकार की अनेक कल्याणकारी योजनाएं जमीन पर नहीं पहुंच पा रही हैं, जिससे ओडिशा के गरीब बहनों-भाइयों को उनका लाभ नहीं मिल पा रहा है। ओडिशा-अस्मिता, ओडिशा-गौरव और ओडिशा के लोगों के हित से जुड़े अनेकों विषयों पर हमारी चिंताएं हैं।यही कारण है कि ओडिशा में बीजेपी अकेले चुनाव लड़ने के पक्ष में है ताकि लोक सभा और विधान सभा दोनों चुनाव में भारी बहुमत से जीत हाशिल कर यहां डबल इंजन की सरकार बनाकर ओडिशा में विकास और लोककल्याणकारी कार्य तेजी से कर सके।