September 17, 2024

लोकसभा चुनाव को लेकर मां मेनका पर बीजेपी को भरोसा,बेटा वरुण को किया तड़ीपार

बीरेंद्र कुमार झा

बीजेपी में रविवार को लोकसभा चुनाव 224 को लेकर उम्मीदवारों की पांचवी सूची जारी की। इस सूची को लेकर बात उत्तर प्रदेश की करें तो यहां भारतीय जनता पार्टी में मां मेनका गांधी पर तो एक बार फिर से भरोसा जताया है, लेकिन बेटा वरुण गांधी की उम्मीदवारी का पत्ता इस बार बीजेपी ने काट दिया है।

वरुण गांधी की जगह इस बार कौन

बीजेपी की तरफ से उत्तर प्रदेश की 13 उम्मीदवारों की सूची रविवार को जारी की गई। इसमें मेनका गांधी को सुल्तानपुर से दोबारा मौका दिया गया है, जबकि पीलीभीत के सांसद वरुण गांधी का टिकट पार्टी ने इस बार काट दिया है। वरुण गांधी की जगह पीलीभीत से इस बार भारतीय जनता पार्टी की तरफ से जितिन प्रसाद चुनावी मैदान में नजर आएंगे।

वरुण गांधी के टिकट कटने की वजह

दरअसल लोकसभा चुनाव 2024 में भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व द्वारा पीलीभीत से बीजेपी सांसद वरुण गांधी के टिकट काटने का अंदेशा पहले से ही लगाया जा रहा था।और यह अंदेशा अकारण भी नहीं था।दरअसल वरुण गांधी केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा तीन कृषि कानून के लाने के बाद से ही न सिर्फ बीजेपी की विचारधारा से अलग नजर आ रहे थे,बल्कि वे तो केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ भी काफी मुखर दिखाई पड़ने लगे थे। रोजगार और स्वास्थ्य जैसे कई मुद्दों पर वरुण गांधी अक्सर बीजेपी की लाइन से अलग होकर अपनी ही सरकार पर प्रश्न चिन्ह लगाते नजर आते थे। हालांकि हाल के कुछ महीने से उन्होंने विरोध का अपना स्वर थोड़ा धीमा कर लिया था,लेकिन इसके बावजूद वह इस बार भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व का भरोसा जितने में असफल रहे ,नतीजतन उन्हें इस बार भारतीय जनता पार्टी की तरफ से लोकसभा चुनाव का उम्मीदवार नहीं बनाया गया।

पीलीभीत से नामांकन का फॉर्म खरीद चुके हैं वरुण गांधी

उत्तर प्रदेश के पीलीभीत में चुनाव प्रथम चरण में होना है।इसके लिए नामांकन की अंतिम तिथि 27 मार्च है। भारतीय जनता पार्टी ने पूर्व में जब चार बार विभिन्न स्थानों से अपने उम्मीदवारों की सूचियां प्रकाशित की तो पीलीभीत के उम्मीदवार का नाम उसमें शामिल नहीं था। ऐसे में भले ही वरुण गांधी को टिकट नहीं मिलने की अटकलें लगाई जा रही थी,लेकिन बीजेपी द्वारा उम्मीदवारों की पांचवी सूची जारी करने से पहले उनकी उम्मीदवारी को खारिज भी नहीं किया गया था। ऐसे में वरुण गांधी ने पीलीभीत से नामांकन के लिए नामांकन फार्म खरीद लिए। वरुण गांधी के द्वारा नामांकन पत्र खरीदे जाने को लेकर ऐसी चर्चा चल रही थी कि अगर बीजेपी उन्हें अपना उम्मीदवार घोषित करती है तो वे बीजेपी की तरफ से अपना नामांकन पत्र भरेंगे। इसके अलावा एक चर्चा उनके समाजवादी पार्टी से चुनाव लड़ने को लेकर भी हो रही थी,लेकिन बाद में समाजवादी पार्टी ने भी इन्हें तरजीह देना बंद कर दिया।तब यह चर्चा चलने लगी कि भारतीय जनता पार्टी द्वारा वरुण गांधी को उम्मीदवार नहीं बनाए जाने की स्थिति में वरुण गांधी पीलीभीत से ही निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ेंगे।

उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने कई दबंग के कांटे हैं नाम

भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश के लिए जारी 5 वीं सूची में 9 कद्दावर सांसदों का टिकट काटा है। भारतीय जनता पार्टी ने अपने जिन 9 मौजूदा सांसदों का टिकट काटा है, उनके नाम निम्नलिखित हैं
* गाजियाबाद के सांसद और केंद्रीय मंत्री (सेवानिवृत्ति जनरल ) बीके सिंह

* पीलीभीत के सांसद वरुण गांधी

* बरेली से संतोष गंगवार

* कानपुर के सत्यदेव पचौरी

* बदायूं से पूर्व मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य की पुत्री डॉ संघमित्रा मौर्य

* बाराबंकी के उपेंद्र सिंह रावत

* हाथरस आरक्षित के सांसद राजवीर सिंह दिलेर

* बहराइच (आरक्षित) से अक्षयवर लाल गौड़

* मेरठ के सांसद राजेंद्र अग्रवाल।