September 8, 2024

नीतीश को लेकर लालू यादव का मोह बरकरार , दरवाजा खुला है कहकर दिया लौटने का ऑफर

नीतीश को लेकर लालू यादव का मोह बरकरार:—

आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दल पूरी तैयारी में जुड़ गए हैं। आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव भी लोकसभा चुनाव को लेकर काफी एक्टिव हो गए हैं। तमाम नफा- नुकसानों को देखते हुए वह अपना वक्तव्य दे रहे हैं। ऐसे में नीतीश कुमार की लेकर उनका दिया वक्तव्य काफी सुर्खियों में है।शुक्रवार की सुबह वे एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए वैशाली के जंदाहा पहुंचे।यहां पत्रकारों द्वारा नीतीश कुमार को आरजेडी में दोबारा मौका देने की बात पूछे जाने पर लालू यादव ने कहा कि नीतीश कुमार के लिए आरजेडी का दरवाजा हमेशा खुला है।वे जब आएंगे तब देखेंगे। लालू यादव के नीतीश प्रेम को लेकर दिए इस बयान के बाद बिहार में एक बार फिर से राजनीतिक सरगर्मी बढ़ती हुई दिखाई दे रही है।

नीतीश कुमार कह चुके हैं कि अब कहीं नहीं जाएंगे

बिहार में सत्ता परिवर्तन के बाद नीतीश कुमार अक्सर यह कहते हैं कि अब जो हुआ, वह हुआ, लेकिन अब वह यहां से कहीं नहीं जाएंगे। इस बार भी उन्होंने दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी के शीर्ष नेताओं से मुलाकात के बाद यह कहा कि हम लोग जो पहले से अटल बिहारी वाजपेई के समय 1995 से साथ में थे ,बीच में दो बार इधर-उधर हुए लेकिन अब कभी नहीं, फिर वही रहेंगे। अब इधर-उधर नहीं, हम इधर ही रहेंगे।भले ही नीतीश कुमार कई बार कहीं नहीं जाने की बात कहते हैं, लेकिन अक्सर वे अपनी बातों से कुछ दिनों के अंतराल पर मुकरते रहते हैं।ऐसे में अब लालू यादव के इस नए बयान के बाद ऐसा प्रतीत होता है कि आरजेडी के दरवाजे नीतीश कुमार के लिए बंद नहीं हुए हैं।

विधान सभा में हुआ था लालू -नीतीश का सामना -सामना

लालू यादव का नीतीश को लेकर यह ताजा बयान गुरुवार को बिहार विधान मंडल परिषर में इनका मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से आमना सामना होने के बाद आया है। बिहार में वर्तमान सत्ता परिवर्तन के बाद यह पहला मौका था, जबकि बिहार के ये दो दिग्गज नेता एक साथ हुए। दरअसल जब लालू यादव विधानसभा के द्वार से एंट्री ले रहे थे, उसी समय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार संयोगवश वहां से बाहर निकल रहे थे। दोनों नेताओं का आमना- सामना हो गया। इस दौरान दोनों ही नेता बेहद गर्मजोशी से एक दूसरे से मिले।

जब लालू यादव और नीतीश कुमार का आमना – सामना हुआ ,तब लालू यादव के साथ उनकी पत्नी और बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी भी मौजूद थी। मुख्यमंत्री ने उन्हें भी हाथ जोड़कर नमस्कार किया और उनका हाल-चाल पूछा। तेजस्वी यादव भी इस दौरान वहां मौजूद थे। इस मुलाकात के दौरान सभी नेताओं के चेहरे पर मुस्कान देखने को मिल रही थी।

किसान आंदोलन के प्रति दिखाई संवेदना

एमएसपी सहित अन्य 13 मांगों को लेकर पंजाब और हरियाणा के किसान इस समय दिल्ली कूच करो अभियान छेड़ हुए हैं।दिल्ली प्रवेश के दौरान सिंघु और शंभू बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्स के साथ किसानों कई बार मुठभेड़ भी हुई है।किसान संगठनों की तरफ से पत्थरबाजी की गई ,तो दिल्ली पुलिस और पैरा मिलिट्री फोर्स के द्वारा ड्रोन तक से आंसू गैस के गोले छोड़े गए। किसान संगठन और सरकार के तीन मंत्रियों के बीच तीन राउंड की वार्ता भी बेनतीजा रहा ।ऐसे में भले ही बिहार के किसान इस आंदोलन में नहीं है, लेकिन आगामी लोकसभा चुनाव में किसानों कि सहानुभूति लेने के लिए लालू यादव राजनीतिक बयान दे रहे हैं।आरजेडी सुप्रीमो ने किसान आंदोलन पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि हम लोग किसान आंदोलन के साथ हैं।