September 8, 2024

आज फिर ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे किसान, दिल्ली के बॉर्डर बने छावनी

भले ही किसान संगठनों ने 29 फरवरी तक,जब तक कि वे अपनी नई रणनीति नहीं बना लेते हैं, तब तक उन्होंने दिल्ली प्रवेश की अपनी योजना को स्थगित कर दिया है,लेकिन एमएसपी गारंटी सहित 13 अन्य मांगों को लेकर सरकार पर दबाव बनाने के लिए किसान दिल्ली से बाहर अपनी अन्य गतिविधियों को जारी रखेंगे। इसी क्रम में किसान सोमवार को दिल्ली से बाहर एक बार फिर से ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे।किसानों के इस ट्रैक्टर मार्च को देखते हुए दिल्ली की सभी सीमाओं और एनसीआर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। संयुक्त किसान मोर्चा ने ऐलान किया है कि सोमवार को हाईवे पर सुबह 11:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक ट्रैक्टरों की कतार खड़ी की जाएगी। किसान उत्तराखंड के भूरा खेड़ी चेक पोस्ट से लेकर दिल्ली से लगते गाजीपुर बॉर्डर तक हाइवे पर ट्रैक्टर खड़ी खड़ा करेंगे। भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकट ने कहा कि भारतीय किसान यूनियन ट्रैक्टरों के काफिले के साथ दिल्ली में नहीं घूसेंगे।भारतीय किसान यूनियन ने शांतिपूर्वक प्रदर्शन की बात करते हुए आवाजाही को भी बाधित नहीं करने की बात कही है।

एनसीआर में भी होगा ट्रैक्टर वाला प्रदर्शन

नोएडा में किसान सोमवार को सुबह 10:00 बजे यमुना एक्सप्रेसवे के नीचे ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे। इस दौरान कई स्थानों पर रास्ते बदले रहेंगे। वहीं गाजियाबाद में किसान मोदीनगर, मुरादनगर और दुहाई में एनएच 58 पर और लोनी में सहारनपुर रोड पर प्रदर्शन करेंगे।

दिल्ली में सुरक्षा के किए गए पुख्ता इंतजाम

किसानों के ट्रैक्टर मार्च को देखते हुए दिल्ली में कई स्तरों पर सुरक्षा इंतजाम पुख्ता किए गए हैं। दिल्ली की सीमाओं पर अर्धसैनिक बलों की संख्या में इजाफा किया गया है और रिजर्व बटालियन को अलर्ट मोड पर रखा गया है। अगर किसान दिल्ली में प्रवेश करने का प्रयास करते हैं तो उन्हें रोकने के लिए पुलिस को पूरी तरह से तैयार रहने के लिए कहा गया है। पिकेट से लेकर बैरिकेड और कंटेनर की व्यवस्था कर सुरक्षाकर्मियों को सतर्क रहने के आदेश दिए गए हैं।

किसानों के ट्रैक्टर मार्च को लेकर दिल्ली की ट्रैफिक व्यवस्था में परिवर्तन

किसानों के ट्रैक्टर मार्च को देखते हुए दिल्ली की ट्रैफिक व्यवस्था में कई प्रकार के परिवर्तन किए गए हैं।यमुना एक्सप्रेसवे का प्रयोग कर दिल्ली जाने वाला ट्रैफिक जेवर टोल से खुर्जा की ओर उतरकर जहांगीरपुर होकर गंतव्य की तरफ जा सकेगा। पेरिफेरल एक्सप्रेसवे से उतरकर सिरसा, परी चौक होकर दिल्ली जाने वाला ट्रैफिक सिरसा पर न उतरकर दादरी, डासना होकर जा सकेंगे।

कालिंदी कुंज बॉर्डर से दिल्ली जाने वाले वाहन महामाया फ्लाईओवर से सेक्टर 37 होकर गंतव्य की ओर जा सकेंगे।वहीं चिल्ला बॉर्डर से दिल्ली जाने वाले वाहन सेक्टर 14 फ्लाईओवर से गोल चक्कर चौक सेक्टर 15 होकर संदीप पेपर मिल चौक, झुंडपुरा चौक से जा सकेंगे। डीएनडी बॉर्डर से दिल्ली जाने वाले वाहन फिल्म सिटी फ्लाईओवर से सेक्टर 18 होकर एलिवेटेड रोड का प्रयोग कर सकेंगे।

सूरजपुर जाने वाले मार्ग पर सभी प्रकार के मालवाहकों का आवागमन प्रतिबंधित

किसानों के ट्रैक्टर मार्च को देखते हुए यमुना एक्सप्रेसवे से नोएडा ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे होकर दिल्ली जाने वाले सिरसा से परी चौक होकर सूरजपुर जाने वाले मार्ग पर सभी प्रकार के मालवाहक वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा।अन्य वाहन चालक वैकल्पिक मार्गों का प्रयोग कर गंतव्य की तरफ जा सकते हैं।