September 19, 2024

Aaj Ka Mausam 04 March 2024: हिमाचल-उत्तराखंड -कश्मीर में बर्फबारी, यूपी-बिहार में ओले-बारिश का अलर्ट, जानें आज कैसा रहेगा मौसम हाल

Weather Today :उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी से मौसम का मिजाज बदल गया है। बीते तीन दिनों से जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बर्फबारी हुई। इसका असर उत्तर प्रदेश,दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में देखने को मिला। दिल्ली-एनसीआर में आंधी-तूफान और ओलावृष्टि से ठिठुरन बढ़ गई है। दिल्ली, नोए़डा, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा और गुरुग्राम समेत एनसीआर के इलाके में रविवार को हल्की बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई। इस दौरान तेज रफ्तार हवा भी चली, जिसेस मौसम का मिजाज एक बार फिर से बिगड़ गया है। दिल्ली-एनसीआर में आज भी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश-बिहार में आज यानी 4 मार्च के लिए बारिश और ओलावृष्टि को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

Aaj Ka Mausam Kaisa Rahega | Weather Forecast Today 04 March 2024

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटे में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के पूर्व की तरफ बढ़ने और कमजोर होने की उम्मीद है। मैदानी इलाकों में इसका प्रभाव कम होगा और बारिश में कमी आएगी। मौसम की गतिविधि मैदानी और पहाड़ी इलाकों दोनों जगह काफी हद तक कम हो जाएगी। हालांकि, इस दौरान पहाड़ों पर हल्की से मध्यम बर्फबारी हो सकती है। उत्तर प्रदेश में झमाझम बारिश और ओलावृष्टि के बाद अब राज्य में तेज बारिश का सिलसिला थम जाएगा। हालांकि 4 मार्च को यूपी के कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है। मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। वहीं पूर्वी यूपी में कड़ी बारिश और गरज के साथ बौछारे पड़ने की संभावना है।

Weather Today 04 March 2024 | कल का मौसम

मौसम विभाग का कहना है कि अरुणाचल प्रदेश में सोमवार को अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा और बर्फबारी हो सकती है। वहीं 5 मार्च को जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बारिश होने की उम्मीद है और 6 मार्च को इन इलाकों में बारिश-बर्फबारी बढ़ सकती है। इसके अलावा पूर्वी उत्तर उत्तर प्रदेश, बिहार, और हरियाणा में 4 मार्च को ओले गिरने की संभावना है।