October 18, 2024

बीजेपी नेता नितिन गडकरी को एमवीए ने दिया अपने पक्ष से चुनाव लड़ने का खुला ऑफर

बीरेंद्र कुमार झा

महाराष्ट्र की राजनीति से एक बड़ी खबर सामने आई है। उद्धव ठाकरे ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को खुला ऑफर दे दिया है। उन्होंने उनसे बीजेपी छोड़कर महा विकासआघाड़ी (एमवीए) में आने और चुनाव लड़ने का ऑफर दिया । उद्धव ठाकरे ने कहा कि दिल्ली के सामने मत झुको। नितिन गडकरी को उद्धव ठाकुर के द्वारा दिए गए इस आमंत्रण पर प्रतिक्रिया देते हुए उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि नितिन गडकरी हमारे बड़े नेता हैं।उद्धव की पार्टी सिर्फ बैंड बाजा वाली है।

क्या कहा उद्धव ठाकरे ने

शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी की लिस्ट सामने आ गई है। अनेक नाम सामने है। जिन कृपाशंकर सिंह पर बीजेपी ने भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था, उनका नाम भी पीएम मोदी के साथ लिस्ट में है, लेकिन नितिन गडकरी जिन्होंने इतने सालों तक महाराष्ट्र में बीजेपी के लिए आधार तैयार करने का काम किया,उनका नाम वहां नहीं है।उद्धव ठाकरे ने कहा कि गडकरी जी बीजेपी छोड़ दीजिए। हम आपको महा विकासआघाड़ी से चुनाव जितवा कर लायेंगे।गडकरी जी उनको दिखाओ कि महाराष्ट्र क्या है! महाराष्ट्र कभी दिल्ली के आगे नहीं झुका है।

सुप्रिया सुले की प्रतिक्रिया

उद्धव ठाकरे द्वारा भारतीय जनता पार्टी के बड़े नेता नितिन गडकरी को बीजेपी छोड़कर महाविकासआघाडी से चुनाव लड़ने का आमंत्रण देने के उद्धव ठाकरे के फैसले पर एनसीपी (शरद पवार) की नेता सुप्रिया सुले ने कहा कि नितिन गडकरी एक पार्टी के नेता नहीं,बल्कि पूरे देश के एक बड़े नेता है। कभी बदले की भावना से इन्होंने राजनीति नहीं की। उनकी खासियत है कि जब भी कोई सांसद उनके पास अपने लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए फंड की मांग करता है तो वे तुरत बिना सोचे समझे उन्हें फंड उपलब्ध कहलाते हैं।उन्होंनेआगे कहा कि बीजेपी के साथ हमारे वैचारिक मतभेद ,लेकिन गडकरी साहब के लिए उनके मन में पूरा सम्मान है क्योंकि उन्होंने कभी इस रिश्ते में कठोरता नहीं लाई, कभी बदले की भावना से राजनीति नहीं की है।

देवेंद्र फडणवीस की प्रतिक्रिया

उद्धव ठाकरे द्वारा नितिन गडकरी को महाविकाशआघाड़ी में शामिल होकर चुनाव लड़ने के आमंत्रण को लेकर महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री। देवेंद्र फडणवीस ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि उद्धव ठाकरे की पार्टी केवल बैंड बाजा के साथ बची है।ऐसे मे वह गडकरी जैसे हमारे राष्ट्रीय नेता को सीट की पेशकश कैसे कर रहे हैं यह वैसा ही है जैसे कोई गली के व्यक्ति को अमेरिकी पेशकश करता है। महाराष्ट्र की सीट का अभी अनाउंस नहीं की गई है,क्योंकि इस गठबंधन के मुद्दे पर अभी एनडीए के घटक दलों के बीच मंथन चल रहा है। जब महाराष्ट्र के लोकसभा उम्मीदवारों की चर्चा होगी तो सबसे पहला नाम नितिन गडकरी का ही होगा।