September 8, 2024

वायनाड से राहुल गांधी होंगे उम्मीदवार, कांग्रेस की पहली सूची में 39 उम्मीदवारों का नाम

बीरेंद्र कुमार झा

लोकसभा चुनाव 2024 अब बिल्कुल नजदीक आ गया है।।चुनाव आयोग अब किसी भी क्षण चुनाव की घोषणा कर सकता है।इसे देखते हुए हर राजनीतिक दल अपने प्रत्याशियों को मैदान में उतर रहे हैं। इसी कड़ी में कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है। कांग्रेस महासचिव कैसी वेणु गोपाल ने लिस्ट जारी करते हुए कहा कि कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति ने आज 39 उम्मीदवारों की सूची का चयन किया है,जिसमें पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का नाम है। राहुल गांधी वायनाड से चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को भी उम्मीदवार बनाया गया है।

पहली लिस्ट में शामिल प्रमुख नेताओं के नाम

कांग्रेस ने शुक्रवार को अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। पार्टी की पहली सूची में 39 नाम सामने आए हैं। इसमें वायनाड से राहुल गांधी चुनाव लड़ रहे हैं, वही तिरुवनंतपुरम से पार्टी ने शशि थरूर को मैदान में उतारा है। राजनांदगांव में से भूपेंद्र बघेल पार्टी उम्मीदवार हैं, मेघालय से विजेट पाल और त्रिपुरा वेस्ट से अशीष सहा को उम्मीदवार बनाया गया है।गौरतलब है कि कांग्रेस की पहली लिस्ट में 39 उम्मीदवारों के नाम है, जिसमें 15 उम्मीदवार सामान्य केटेगरी से हैं, जबकि 24 उम्मीदवार पिछड़े, दलित, आदिवासी और अल्पसंख्यक समाज से ताल्लुक रखते हैं।

कांग्रेस इस समय पूरी तरह से चुनावी मोड में

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि हम चुनावी मोड में है।हम चुनाव प्रचार में आक्रामक रास्ते पर चल रहे हैं। राहुल गांधी भारत जोड़ो न्याय यात्रा कर रहे हैं।यह यात्रा गुजरात पहुंच चुकी है, इसकी शुरुआत मणिपुर से हुई और इसका समापन मुंबई में होगा। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि हमारी प्राथमिकता अगले चुनाव में पीएम मोदी को हराने के लिए अधिकतम लोकसभा सीटें जीतना है ।गौरतलब है कि गुरुवार को कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई थी।इस बैठक में प्रत्याशियों के नाम को लेकर चर्चा की गई थी। बताया जा रहा है कि इस बैठक में ही कई प्रत्याशियों के नाम फाइनल किए गए थे।