September 8, 2024

लालू के गरीबी आरजेडी नेता सुभाष यादव गिरफ्तार, ईडी ने देर रात लिया यह बड़ा एक्शन

बीरेंद्र कुमार झा

लालू यादव के करीबी रहे आरजेडी नेता सुभाष यादव को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है। शनिवार को पूरे दिन ईडी ने सुभाष यादव के अलग-अलग ठिकाने पर छापेमारी की। इसके बाद ईडी ने देर रात को सुभाष यादव को गिरफ्तार कर लिया। सुभाष यादव को न्यायालय में पेश करने के बाद बेऊर जेल भेज दिया गया है।बालू के कारोबार में मिली गड़बड़ियों की शिकायत और मनी लांड्री के मामले में जांच एजेंसी ने यह कार्रवाई की है।

पूरे दिन चली छापेमारी के बाद देर रात सुभाष यादव हुआ गिरफ्तार

ईडी ने शनिवार की सुबह बड़ी कार्रवाई करते हुए बालू कारोबारी सुभाष यादव के कई ठिकाने पर छापेमारी की थी।पटना समेत आधा दर्जन ठिकानों पर ईडी द्वारा ताबड़तोड़ छापेमारी की गई थी। सुभाष यादव आरजेडी के नेता है और आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव के काफी करीबी बताए जाते हैं। सुभाष यादव के खिलाफ यह कार्रवाई बालू से जुड़े अवैध कारोबार और मनी लॉन्ड्रिंग मामले में की गई। दिनभर चली छापेमारी करें सा के बाद दीदी ने सुभाष यादव को देर रात गिरफ्तार कर लिया। सुभाष यादव को शनिवार की रात में ही ईडी ने कोर्ट में पेश किया जहां से उसे पटना के बेउर जेल भेज दिया गया।

2 करोड रुपए कैश आईडी ने किया जब्त

शनिवार की सुबह से ईडी सुभाष यादव के ठिकानों पर छापेमारी कर रही थी। दानापुर में सुभाष यादव के घर समेत आधा दर्जन ठिकानों पर दबीश डाली गई थी। सुभाष यादव के ठिकाने से करीब 2 करोड रुपए नगद मिलने की बात सामने आई है। वही बड़ी संख्या में निवेश और जमीन से जुड़े कागजात भी बरामद किए गए हैं।

लोकसभा प्रत्याशी रह चुके हैं सुभाष यादव

गौरतलब है कि सुभाष यादव बालू कारोबार से जुड़ी वाटसन कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर हैं। सुभाष यादव को लालू यादव का करीबी बताया जाता है। 2019 में झारखंड के चतरा लोकसभा सीट से आरजेडी ने इन्हें अपना प्रत्याशी भी बनाया था।सुभाष यादव ⁴ खिलाफ जांच एजेंसी ने पहले भी कई कार्रवाई की है। ईडी के साथ ही सीबीआई और इनकम टैक्स का रेड उनके ठिकानों पर पूर्व में पड़ चुका है।