September 8, 2024

तोपो, टैंकों और लड़ाकू विमान की गर्जना से गूंजा पोखरण, यही है भारत की शक्ति: पीएम

बीरेंद्र कुमार झा

राजस्थान के पोखरण में तीनों जल,दल और नभ तीनों सेनाओं के स्वदेश निर्मित रक्षा उपकरणों की शक्ति का मंगलवार से प्रदर्शन शुरू कर दिया गया है। इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया।इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे भी वहां मौजूद थे।उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जैसलमेर के पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज में सेना के एक जीप पर सवार होकर टैंकों, तोपों और लड़ाकू विमान का निरीक्षण किया।इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित भी किया।

यही है भारत की शक्ति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारी तोपों,टैंकों, लड़ाकू जहाजों ,हेलीकॉप्टर और मिसाइल सिस्टम की जो गर्जना आप देख रहे हैं,यही तो भारत की शक्ति है। हथियार और गोला- बारूद, संचार उपकरण साइबर और स्पेस तक हम मेड इन इंडिया की उड़ान का अनुभव कर रहे हैं। यही तो भारत की शक्ति है। पीएम मोदी ने कहा कि आज हमने यहां अपनी तीनों सेना के जो पराक्रम यहां देखे हैं,वह अद्भुत है।आसमान में यह गर्जन, जमीन पर यह जांबाजी, चारों दिशाओं में गूंजता यह विजय घोष के नए भारत का आहवान है।

अग्नि 5 पांच मिसाइल का सफल उड़ान परीक्षण आर्मी में भारत की दिशा में बड़ा कदम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सोमवार को भारत ने एमआईआरवी तकनीक के साथ स्वदेशी रूप से विकसित अग्नि 5 मिसाइल का पहला सफल उड़ान परीक्षण किया। दुनिया में बहुत कम देश के पास यह उन्नत तकनीक है। यह रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक बड़ा कदम है। उन्होंने कहा कि विकसित भारत की कल्पना आत्मनिर्भर भारत के बिना संभव नहीं है।भारत को विकसित होना है ,तो हमें दूसरों पर अपनी निर्भरता को कम करना ही होगा। इसलिए आज भारत खाने के तेल से लेकर आधुनिक विमान तक हर क्षेत्र में आत्मनिर्भरता पर बल दे रहा है।

पीएम मोदी बोले दुनिया की तीसरी बड़ी आर्थिक ताकत बनेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज देश में उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में डिफेंस कॉरिडोर बना रहे हैं। इसमें अब तक 7000 करोड रुपए से ज्यादा का निवेश हुआ है। आज हेलीकॉप्टर बनाने वाली एशिया की सबसे बड़ी फैक्ट्री भारत में काम करना शुरू कर चुकी है।आने वाले वर्षों में जब हम दुनिया की तीसरी बड़ी आर्थिक ताकत बनेंगे तो भारत का सैन्य सामर्थ्य भी नई बुलंदियों पर होगा।भारत को तीसरी बड़ी आर्थिक ताकत बनाने में राजस्थान की भी बहुत बड़ी भूमिका होने वाली है।