September 8, 2024

बिहार में एनडीए के बीच सीट का बंटवारा तय,जल्दी ही की जाएगी इसकी घोषणा

बीरेंद्र कुमार झा

लोकसभा चुनाव को लेकर बिहार एनडीए में सीटों के बंटवारे का ऐलान कभी भी हो सकता है। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार बिहार एनडीए में सीट शेयरिंग का फार्मूला भी तय हो गया है।नीतीश कुमार की जेडीयू को 16,चिराग पासवान की एलजेपी (रामविलास) को हाजीपुर समेत चार सीट देने की बात सामने आ रही है। इस बीच चिराग पासवान ने बुधवार को दिल्ली में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की है। नोएडा से मुलाकात के बाद चिराग पासवान ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर पोस्ट शेयर किया है। अपने पोस्ट में चिराग पासवान ने लिखा है कि एनडीए के बीच सीट बंटवारे को लेकर अंतिम रूप दे दिया गया है, सही समय पर इसकी सूचना दी जाएगी।

एलजेपी के दोनों धड़ों समेत जीतनराम मांझी की हम और उपेंद्र कुशवाहा की आरएलजेडी के बीच सीट बंटवारा

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार बीजेपी की तरफ से चिराग पासवान को हाजीपुर सीट समेत चार सीट देने की बात सामने आ रही है। चिराग पासवान के चाचा और केंद्रीय मंत्री पशुपति पारस को एक सीट देने की बात सामने आ रही है, हालांकि पशुपति कुमार पारस हाजीपुर सीट को लेकर अड़े हुए हैं, लेकिन सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार बीजेपी की तरफ से पशुपति पारस को समस्तीपुर सीट देने की बात सामने आ रही है। इसके अलावा जीतनराम मांझी की हम और उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी आरएलजेडी को एक-एक सीट देने पर सहमति बनी है।

चिराग पासवान के हाथ 5 लोकसभा सीट

लोक जनशक्ति पार्टी को लेकर एनडीए के बीच सीट बंटवारे में देर शाम एक और प्रगति होने की बात सूत्रों के द्वारा बताई जा रही है। इस जानकारी के अनुसार भारतीय जनता पार्टी ने चिराग पासवान के नेतृत्व वाली लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) को लोक जनशक्ति पार्टी को दी जाने वाली सभी पांचो सीटें दे दी है। वही पशुपति कुमार पारस के नेतृत्व वाली लोक जनशक्ति पार्टी को लोकसभा की एक भी सीट नहीं दी गई है।

बीजेपी के बिहार प्रभारी ने दिया बड़ा बयान

इस बीच बीजेपी के महासचिव और बिहार बीजेपी प्रभारी विनोद तावडे की तरफ से भी सीट बंटवारे को लेकर बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने कहा है कि बिहार एनडीए में सीट बंटवारे को लेकर अगले 24 घंटे में सब कुछ साफ हो जाएगा। वहीं जेडीयू के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री अशोक चौधरी ने भी कहा है कि एनडीए में सीट बंटवारे की घोषणा ज्वाइंट प्रेस कांफ्रेंस के द्वारा की जाएगी। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि सीट बंटवारे के बाद मंत्रिमंडल विस्तार भी जल्दी ही होगा।