September 8, 2024

कांग्रेस की कैसी मजबूरी, बंगाल में टीएमसी ने नहीं दी एक भी सीट, कांग्रेस दे रही निमंत्रण

बीरेंद्र कुमार झा

पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लोकसभा चुनाव 2024 में एकला चलो का फैसला करते हुए ,इंडिया गठबंधन को धत्ता बताते हुए कांग्रेस को बिना एक भी सीट दिए पश्चिम बंगाल की सभी 42 सीटों पर अपना उम्मीदवार उतार दिया है।लेकिन कांग्रेस की यह कैसी मजबूरी है कि वह अभी भी तृणमूल कांग्रेस को पटाने में जुटी हुई है कांग्रेस अभी भी इसे इंडिया गठबंधन का घटक दल मानती है और इसलिए कांग्रेस ने भारत जोड़ो यात्रा के समापन पर मुंबई में रैली के लिए ममता बनर्जी को आमंत्रित किया है।गौरतलब हैं कि राहुल गांधी के नेतृत्ववाली कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा जब बंगाल में थी,तब कांग्रेस के आग्रह के बावजूद ममता बनर्जी ने इसमें राहुल गांधी के साथ एक भी साझा कार्यक्रम नहीं किया था।

कांग्रेस ने सभी घटक दलों को दिया है निमंत्रण

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की अगुआई में भारत जोड़ो न्याय यात्रा 16 मार्च को मुंबई में खत्म होगी। इसके अगले दिन पार्टी मुंबई के शिवाजी पार्क में बड़ी रैली की तैयारी कर रही है। इसके जरिए महाविकास आघाड़ी महाराष्ट्र में चुनाव प्रचार की शुरुआत करेगा।इसके लिए पार्टी ने इंडिया गठबंधन के सभी 26 घटक दलों के नेताओं को आमंत्रित किया है।

ममता अभी भी है इंडिया गठबंधन का हिस्सा

कांग्रेस पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि ममता बनर्जी ने भले ही पश्चिम बंगाल में एक तरफा वहां की सभी 42 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया और कांग्रेस को एक भी सीट नहीं दिया है,लेकिन वह अभी इंडिया का गठबंधन का हिस्सा हैं ।उन्होंने अभी इंडिया गठबंधन छोड़ने की घोषणा नहीं की है, इसलिए गठबंधन के दूसरे घटक दलों की तरह तृणमूल कांग्रेस के नेताओं को भी मुंबई में होने वाली संयुक्त रैली के लिए निमंत्रण भेजा गया है।

गठबंधन को बरकरार रखने की कोशिश

पश्चिम बंगाल कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अकेले चुनाव लड़ने का फैसला क्यों किया, इस बारे में वे ही खुद बेहतर बता सकती हैं।लेकिन हमने अपनी तरफ से गठबंधन को बरकरार रखने की पूरी कोशिश की थी।इस सब के बावजूद पार्टी बीजेपी विरोधी वोट में बटवारा रोकने का पूरा प्रयास करेगी। तृणमूल कांग्रेस के साथ भविष्य के विकल्प खुला रखने और बीजेपी को रोकने के लिए पार्टी सभी सीटों के बजाय चुनिंदा सीट पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है। पार्टी सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस की मजबूत सीट पर अपना उम्मीदवार नहीं उतारेगी,पार्टी ऐसा इसलिए करेगी ताकि बीजेपी को वोट बटवारा का फायदा न मिल जाए।

विकल्प भी खुले रहेंगे

कांग्रेस पार्टी के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कांग्रेस करीब एक दर्जन उन सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जहां इसकी स्थिति काफी मजबूत है। ऐसा वह इसलिए करेगी ताकि एक तरफ जहां इससे वह बीजेपी की जीत को रोकने में सफल रहेगी तो वहीं दूसरी तरफ इससे इसके तृणमूल कांग्रेस के साथ भविष्य के विकल्प खुले रहेंगे। वर्ष 2019 में बीजेपी ने लोकसभा चुनाव  में18 सीटों पर जीत हासिल की थी और तृणमूल कांग्रेस ने 22 सीटों पर जीत हासिल की थी। पार्टी के वरिष्ठ नेता ने कहा की चुनाव के बाद क्या स्थिति बनेगी, इस बारे में कोई नहीं जानता है,इसलिए कांग्रेस अपनी तरफ से तृणमूल कांग्रेस को नाराज होने का कोई अवसर नहीं देना चाहती है।