October 16, 2024

क्या है 4 एम जिसे चुनाव आयोग ने बताया अपने लिए चैलेंज,क्या है इससे निपटने की योजना

बीरेंद्र कुमार झा

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करते हुए 4 एम का जिक्र किया है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हमने इन चार चुनौतियों से निपटने की पूरी योजना तैयार कर लिया है। उन्होंने बताया कि ये चार एम हैं मसल, मनी, मिस इनफॉरमेशन और एमसीसी वायलेशन यानि आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन।उन्होंने कहा कि इसके संदर्भ में प्रक्रिया आज से ही शुरू हो जाएगी और चुनाव खत्म होने तक चुनाव आयोग का पूरा ध्यान इसमें लगने वाला है।

मसल पावर को कंट्रोल करने की चुनाव आयोग की तैयारी

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि सबसे पहले मसल पावर को कंट्रोल करने के लिए सीएपीएफ की तैनाती पर्याप्त संख्या में की जाएगी। इस बार नया प्रयोग कर रहे हैं।चुनाव में हिंसा की कोई जगह नहीं होनी चाहिए। खूनी खेल बिल्कुल ठीक नहीं है।ग्रीवेंस पोर्टल और कंट्रोल रूम में एक सीनियर अधिकारी को तैनात किया जाएगा।जहां से कोई शिकायत मिलेगी सख्त कार्रवाई होगी हमने सख्त निर्देश दिए हैं डीएम अपने इलाके में हिंसा न होने दें। गैर जमानती वारंट को लेकर पुलिस उन्हें एग्जीक्यूट करें और हिस्ट्रीसीटर पर भी कार्रवाई की जाए।उन्होंने कहा कि जहां से भी अवैध सामान पहुंच सकता है,वहां भी निगरानी की जा रही है।अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं पर कई जगहों पर ड्रोन से भी नजर रखी जाएगी। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि दम से कहा गया है कि जो लोग 3 साल से एक ही जगह पर हैं,उनको बदल दिया जाए। अनुबंधित कर्मचारियों का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।डबल वोटिंग के मामले में भी सख्त कार्रवाई होगी।

मनी को कंट्रोल करने की तैयारी

मनी को लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि 3400 करोड रुपए का कैश जप्त किया गया है। यह राशि पूर्व के चुनाव से करीब 800 गुना ज्यादा है।जैसे कुछ राज्यों में बल का उपयोग ज्यादा है ,वैसे ही कुछ राज्यों में धन का उपयोग ज्यादा होता है। हमें इस बात की पूरी जानकारी है।

मुफ्त रेवड़ियां बांटने वाले पर रहेगी विशेष नजर

चुनाव में मुख्य रेवड़ियां बांटने वालों पर नजर रखने को लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि इसके तहत प्रवर्तन एजेंसियों के साथ बैठक हुई है।उनको कहा गया है कि जो भी मुफ्त रेवड़ी बांटने की शिकायतें आए उनको सत प्रतिशत रोका जाए। जीएसटी, एक्साइज ,इनकम टैक्स, एसएसबी, नारकोटिक्स विभाग द्वारा जहां से भी मुफ्त रेवाड़ी आने की गुंजाइश है, वहां नजर रखी जाए। बैंक यह भी देखेंगे कि कहां कैस की डिमांड ज्यादा हो रही है। जिन राज्यों में कमर्शियल के अलावा अन्य एयर स्ट्रिप्स हैं वहां क्लियर इंस्ट्रक्शन है कि वहां उतरने वाले चार्टर्ड विमान और हेलीकॉप्टरों की चैकिंग होगी। रेलवे में भी जांच की जाएगी। सड़क के माध्यम से भी पैसे ले जाने वालों पर शिकंजा कसा जाएगा।

मिस इनफॉरमेशन से निपटने की चुनाव आयोग की तैयारी

मिस इनफॉरमेशन को लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हमें सोशल मीडिया पर भी ध्यान देना है। अगर हम गलत करते हैं तो हमारी भी आलोचना कीजिए, लेकिन गलत जानकारी नहीं देनी है। आईटी एक्ट के सेक्शन 69 के तहत सभी प्रदेशों को सोशल मीडिया पोस्ट हटवाने का अधिकार दिया जाएगा। सभी जिलों में इससे निपटने के लिए ट्रेनिंग दी गई है। पूरी मशीनरी इस पर ध्यान रखेगी। आलोचना से आगे बढ़कर माहौल खराब करने वाले पोस्ट को लेकर एजुकेटेड करने का काम किया जाएगा। इसके लिए फैक्ट चेक किया जाएगा।उन्होंने कहा कि आप से भी अपील है सोशल मीडिया बहुत बड़ा झूठ का बाजार है इसे आगे ना बढ़ाएं।

आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन को रोकने को लेकर चुनाव आयोग तैयारी

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर कहा कि सभी स्टार प्रचारकों को गाइडलाइंस की कॉपी दी जाएगी। अब हम मोरल सेंसर से आगे जाने वाले हैं।उन्होंने कहा कि राजनीतिक दल प्यार – मोहब्बत से प्रचार करें, शोर- शराबा कम हो।जितने भी राजनीतिक दलों के अकाउंट है वह सब डिजिटल फॉर्म में हमारे पास आएंगे। चुनाव आयोग हमेशा पारदर्शिता में विश्वास रखता है।राजनीतिक दलों से कहा गया है कि गलत शब्दों का इस्तेमाल न करें,इसके अलावा बच्चों को चुनाव प्रचार में इस्तेमाल न किया जाए। हम 21 00 ऑब्जर्वर पॉइंट कर रहे हैं जो तमाम चीजों पर अपनी नजर बनाए रखेगा।