September 8, 2024

जेएनयू छात्रसंघ चुनाव में लेफ्ट ने फिर मारी बाजी,सभी चारों सीटों पर जमाया कब्जा,धनंजय बने अध्यक्ष

बीरेंद्र कुमार झा

जेएनयू में हुए छात्र संगठन के चुनाव में एक बार फिर से वामपंथी संगठन अपना परचम लहराने में सफल हुए।रविवार को देर शाम आए चुनाव परिणाम में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव में वामपंथी संगठनों ने आरएसएस से संबद्ध अपनी निकटतम प्रतिद्वंदी अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के उम्मीदवारों को सभी पदों पर हरा दिया।

वाम दलों ने सभी पदों पर हासिल किया जीत

4 साल के अंतराल के बाद हुए जेएनयू के इस छात्र संघ के चुनाव में वाम दलों ने सभी पदों पर जीत हासिल किया।जेएनयू के इस छात्र संघ के चुनाव में अखिल भारतीय छात्र संघ (एआईएसए) के धनंजय ने 200598 वोट हासिल करके जेएनयूएसयू के अध्यक्ष पद का चुनाव जीत लिया, जबकि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के उमेश सी अजमेर 1676 वोट प्राप्त कर दूसरे स्थान पर रहे।स्टूडेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) के अभिजीत घोष ने एबीवीपी की दीपिका शर्मा को हराकर उपाध्यक्ष पद पर जीत हासिल की। वाम समर्थित (बीएपीएस) उम्मीदवार प्रियांशीआर्य ने एबीवीपी के अर्जुन आनंद को हराकर महासचिव का पद जीता।गौरतलब है कि चुनाव समिति द्वारा वामपंथी संगठनों की उम्मीदवार स्वाति सिंह का नामांकन रद्द किए जाने पर वामपंथी संगठनों ने अपना समर्थन प्रियांशी आर्य को दिया था।संयुक्त सचिव के पद पर वामपंथी संगठन के उम्मीदवार मोहम्मद साजिद ने एबीवीपी के गोविंद सिंह को हराकर जीत तहसील की।

चुनाव में 73% हुआ मतदान

जेएनयू छात्र संगठन के मतदान के लिए विभिन्न अध्ययन केदो में कुल 17 मतदान केंद्र बनाए गए थे।मतदान पूर्वांह 11:00 से शुरू हुआ और शाम 7:00 बजे तक चला। 4 वर्ष बाद हुए जेएनयू छात्र संघ के चुनाव को लेकर मतदाता छात्रों में काफी उत्साह था, यही कारण था कि इस चुनाव में मतदान 73% रहा, जो पिछले 12 वर्षों में सबसे अधिक था ।इस चुनाव में 7700 से अधिक पंजीकृत मतदाताओं ने गुप्त मतदान के जरिए अपना मतदान किया।

28 वर्ष बाद कोई दलित बना जेएनयू छात्र संघ का अध्यक्ष

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ के चुनाव में धनंजय के अध्यक्ष पद पर चुने जाने से 28 सालों के बाद यह पहला मौका है, जब जेएनयू छात्र संघ को दलित अध्यक्ष मिला है। इससे पहले 1996 ईस्वी में दलित उम्मीदवार के रूप में बत्ती लाल बेरवा ने अध्यक्ष पद का चुनाव जीता था। जेएनयू छात्र संघ का अध्यक्ष बनने वाला धनंजय बिहार के गया से आता है,जो इस समय जेएनयू में पीएचडी कर रहा है।