September 8, 2024

केजरीवाल का अपने फोन का पासवर्ड बताने से इनकार,ईडी अपना रही दूसरा तरीका

बीरेंद्र कुमार झा

आम आदमी पार्टी की सरकार द्वारा किए गए कथित शराब घोटाले मामले में गिरफ्तार किए गए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से प्रवर्तन निदेशालय यानि ईडी लगातार पूछताछ में जुटी हुई है। ईडी आम आदमी पार्टी के सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल से हर दिन लगभग 5 घंटे पूछताछ कर रही है ।हालांकि ईडी अभी तक उनके फोन और डिजिटल डिवाइस का एक्सेस हासिल नहीं कर पाई है। ईडी द्वारा केजरीवाल को बार-बार पासवर्ड बताने के लिए कहा जा रहा है,लेकिन हर बार केजरीवाल इसे देने से इनकार कर देते हैं।अब सूत्रों के हवाले से खबर मिल रही है कि ईडी ने केजरीवाल के आईफोन को अनलॉक करने के लिए एक दूसरा तरीका तैयार किया है।केजरीवाल के फोन का एक्सेस प्राप्त करने के लिए इसने एप्पल से संपर्क किया है।

केजरीवाल की गिरफ्तारी के दौरान ईडी ने जब्त किए थे 4 मोबाइल फोन

21 मार्च को केजरीवाल की गिरफ्तारी से पूर्व मुख्यमंत्री आवास की छापेमारी के दौरान ईडी ने उनके घर से चार मोबाइल फोन बरामद किए थे। इसमें केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल का फोन भी शामिल था। 28 मार्च को रेमंड बढ़ाए जाने की अर्जी पर सुनवाई के दौरान एड ने कोर्ट को बताया था कि केजरीवाल की पत्नी के फोन का एक्सेस मिल गया है और उसका डेटा भी निकाल लिया गया है,लेकिन केजरीवाल अपने फोन का पासवर्ड नहीं बता रहे हैं।सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने छापेमारी के दौरान अपने आईफोन को स्विच ऑफ कर दिया था और अभी तक ईडी अधिकारियों को उसका पासवर्ड नहीं बताया है।

केजरीवाल को चुनावी डाटा के दुरुपयोग का डर

ईडी बार-बार अरविंद केजरीवाल से उनके फोन का पासवर्ड मांग रही है, लेकिन केजरीवाल हर बार इसे देने से इनकार कर दे रहे हैं। जांच से जुड़े वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि केजरीवाल का कहना है उनके फोन का एक्सेस लेने पर ईडी को उनकी चुनावी रणनीति और चुनाव पूर्व गठबंधन से संबंधित डाटा हासिल हो जाएगा,इसलिए वह अपने फोन का पासवर्ड देना नहीं चाहते हैं।वही इस मसले पर आम आदमी पार्टी की नेता और मंत्री आतिशी ने तो यहां तक कह दिया की दरअसल ईडी को अरविंद केजरीवाल के इस डाटे से कुछ लेना देना नहीं है, क्योंकि केजरीवाल का यह फोन कथित शराब घोटाले के वक्त का है ही नहीं। उन्होंने कहा कि दरअसल ईडी के बहाने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार इस पासवर्ड के जरिए डाटा निकाल कर आम आदमी पार्टी की चुनावी रणनीति जानना चाहती है।

एप्पल की भी है अपनी मजबूरी

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार ईडी ने अरविंद केजरीवाल के फोन का डाटा एक्सेस के लिए आधिकारिक रूप से फोन निर्माता कंपनी एप्पल से भी संपर्क किया है,लेकिन एप्पल का कहना है कि कुछ भी डाटा निकालने के लिए पहले पासवर्ड का होना बहुत जरूरी है। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी ईडी को बताया है कि यह फोन उनके पास करीब 1 साल से है और 2020-21 में शराब नीति निर्माण के दौरान जिस डिवाइस का इस्तेमाल वे कर रहे थे,वह अब उनके पास नहीं है। ईडी के वरिष्ठ अधिकारियों के हवाले से बताया गया है कि केजरीवाल से हर दिन करीब 5 घंटे पूछताछ की जा रही है ।केजरीवाल अभी 1 अप्रैल तक ई डी की कस्टडी में रहेंगे।