September 8, 2024

दिल्ली के रामलीला मैदान से बीजेपी के विरुद्ध दहाड़े विपक्षी इंडिया एलायंस के नेता

बीरेंद्र कुमार झा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की कथित शराब घोटाले में ईडी के द्वारा गिरफ्तारी के विरोध के साथ-साथ शक्ति प्रदर्शन के उद्देश्य से दिल्ली के रामलीला मैदान में जुटे विपक्षी गठबंधन इंडिया एलायंस के विभिन्न दलों के नेतागण। इस रैली में आम आदमी पार्टी,कांग्रेस , टीएमसी, एनसीपी (पवार), एसपी,शिव सेना (यूबीटी) ,नेशनल कांफ्रेंस,और आरजेडी समेत तकरीबन 28- 29 पार्टियों के प्रमुख नेताओं ने हिस्सा लिया।इन नेताओं ने अपने भाषणों में भारतीय जनता पार्टी के विरुद्ध जमकर भड़ास निकाला।इस महारैली दिल्ली और झारखंड के मुख्यमंत्री की ईडी द्वारा गिरफ्तारी के साथ कांग्रेस के बैंक खाता सीज किए जाने जैसे मुद्दों को भी प्रमुखता से उठाया गया। इस महारैली के मद्देनजर रामलीला मैदान के हर द्वार पर जांच की व्यवस्था के साथ ही आसपास के इलाके में अर्ध सैनिक बलों की तैनाती की गई है।

इंडिया गठबंधन की 5 सूत्रीय मांग

भारत के चुनाव आयोग को लोकसभा चुनाव में सभी पार्टियों को समान अवसर देना चाहिए।

चुनाव आयोग को चुनाव में हेरा फेरी करने के उद्देश्य विपक्षी पार्टियों के खिलाफ केंद्रीय जांच एजेंसियों की ओर से की जाने वाली कार्रवाई को रोकना चाहिए।

हेमंत सोरेन, अरविंद केजरवाल की तत्काल रिहाई की जाए।

चुनाव के दौरान आर्थिक रूप से विपक्षी पार्टियों का गला घोटने की कार्रवाई बंद हो।

चुनावी बॉन्ड का उपयोग करके बीजेपी के द्वारा जबरन धन वसूली के आरोपों के लिए सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में एक एसआईटी गठित हो जाना चाहिए।

सीएम केजरीवाल की पत्नी सुनीता ने मुख्यमंत्री का संदेश पढ़कर सुनाया, कहा- वे एक शेर हैं

आम आदमी पार्टी की तरफ से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल रामलीला मैदान में इंडिया ब्लॉक की रैली में शामिल हुई। उन्होंने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत से भेजे गए सीएम अरविंद केजरीवाल के संदेश को एक-एक करके पढ़ा।संदेश पढ़ने के बाद केजरीवाल की पत्नी सुनीता ने मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए उपस्थित जन समुदाय से पूछा कि मोदी जी ने मेरे पति को जेल में डाल दिया, क्या उन्होंने ठीक किया? सुनीता केजरीवाल ने आगे कहा कि आपके केजरीवाल शेर हैं. करोड़ों लोगों के मन में बसते हैं।ऐसे में केंद्र सरकार आपके केजरीवाल को ज्यादा दिन तक जेल में नहीं रख पाएंगे।

सुनीता केजरीवाल ने महारैली के मंच से केजरीवाल की 6 गारंटीयों के बारे में भी बताया। इन 6 गारंटीयों को लेकर उन्होंने कहा की सभी को 24 घंटे मुफ्त बिजली दूंगा,हर गांव में बढ़िया स्कूल बनाएंगे,हर गांव में मोहल्ला क्लीनिक बनाएंगे और मुफ्त इलाज देंगे,किसानों को स्वामीनाथनआयोग की सिफारिश के मुताबिक फसल का दाम देंगे और दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलवाएंगे।

बीजेपी के जबरन वसूली की जांच के लिए SC की निगरानी में SIT गठित हो

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी रामलीला मैदान के मंच से पांच सूत्रीय मांगें रखी। उन्होंने कहा कि”चुनावी बॉन्ड का उपयोग करके बीजेपी के द्वारा जबरन धन वसूली के आरोपों के लिए सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में एक एसआईटी गठित हो जाना चाहिए।

एक होना सीखो, एक-दूसरे को तोड़ने का मत सोचो

इंडिया गठबंधन को लेकर मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि एक होना सीखो, पहले हमें एक होना होगा, एक-दूसरे को तोड़ने का मत सोचो क्योंकि हमें एक होकर बीजेपी को हराना है।इंडिया गठबंधन के लिए जो भी मुश्किलें आएंगी हम मिलकर उसे दूर करेंगे।

संविधान गया तो आरक्षण-पैसा भी चला जाएगा

महा रैली के मंच से राहुल गांधी ने कहा कि ये लड़ाई संविधान बचाने की है। संविधान गया तो गरीबों का आरक्षण और पैसा चला जाएगा।उन्होंने पूछा कि नोटबंदी-जीएसटी से किस गरीब को फायदा हुआ?40 साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी है।ये संविधान को इसलिए मिटाना चाहते हैं, क्योंकि जनता का पैसा छीनना इनका मकसद है जातिगत जनगणना, बेरोजगारी और किसानों को एमएसपी ये ही देश के सबसे बड़े मुद्दे हैं।

उन्होंने कहा कि अगर जनता ने पूरे दम से वोट नहीं दिया, तो मैच फिक्सिंग सफल हो जाएगी।मैच फिक्सिंग हुई, तो संविधान खत्म हो जाएगा।ये चुनाव कोई मामूली चुनाव नहीं है।ये चुनाव देश, संविधान और गरीब-किसान के हक को बचाने वाला है।

राहुल गांधी ने आगे कहा कि बीजेपी ने 400 पार का नारा दिया है, लेकिन बिना ईवीएम मैनेज किए, बिना मैच फिक्सिंग के और मीडिया-सोशल मीडिया को खरीदे ये 180 भी पार नहीं कर सकते हैं। कांग्रेस पार्टी के सारे बैंक अकाउंट्स बंद कर दिए गए हैं।नेताओं को धमकाया जा रहा है।पैसे देकर सरकारें गिराई जा रही हैं। नेताओं को जेल में डाला जा रहा है।पीएम मोदी और देश के तीन-चार अरबपति मिलकर मैच फिक्सिंग कर रहे हैं।

बीजेपी 400 पार नहीं, 400 सीटें हार रही

इस अवसर पर समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि बीजेपी ने चुने हुए मुख्यमंत्रियों को जेल भेजा है।इस हरकत के लिए भारत के लोग ही नहीं, बल्कि दुनिया के लोग भी बीजेपी पर थू-थू कर रहे हैं। जिस लोकतंत्र के लिए भारत का सम्मान होता था, लेकिन आज बीजेपी ने दुनिया में इसकी थू-थू करवाई है। बीजेपी कहती है कि वह दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी है, लेकिन इनके 10 साल का कार्यकाल देखने पर पता चलता है कि ये ब्रह्मांड की सबसे बड़ी झूठी पार्टी है।

एसपी प्रमुख ने कहा कि बीजेपी ईडी, सीबीआई और इनकम टैक्स को आगे कर रही है।सत्ता को बचाने के लिए बीजेपी एजेंसियों को आगे कर रही है।इसका मतलब हुआ कि ये लोग 400 पार नहीं, 400 सीटें हार रहे हैं।देश के हालात बीजेपी के साथ नहीं हैं। देश जान चुका है कि एजेंसियों का डर दिखाकर बीजेपी ने कितना ज्यादा चंदा इकट्ठा किया है।इस मुद्दे को दबाने के लिए विपक्षी नेताओं पर झूठे केस किए जा रहे हैं।

इंडिया गठबंधन को नहीं छोड़ेंगे सभी लोग

जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम और जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन जैसे गिरफ्तार किए गए सभी नेता तभी आजाद होंगे जब आप सभी संविधान को थाम लेंगे।चुनाव के समय वह बटन दबाएं जो इस सरकार को हटा दे।हम सभी को एक साथ आना होगा और साथ चलना होगा।हम इस गठबंधन को कभी नहीं छोड़ने वाले हैं।

टीएमसी इंडिया गठबंधन का हिस्सा रहेगी

टीएमसी सांसद डेरेक ओब्रायन ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) इंडिया गठबंधन का हिस्सा थी, है और रहेगी।यह बीजेपी बनाम लोकतंत्र की लड़ाई है।

पिंजरे में शेर कैद होते हैं, हम सब शेर हैं

आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि ईडी, सीबीआई और आईटी बीजेपी के सेल हैं।लालू जी को कई बार प्रताड़ित किया गया है। मेरे खिलाफ मामले हुए हैं।मेरी मां, मेरी बहनें, मेरे जीजाजी, मेरे पिता के सभी रिश्तेदार, सभी के खिलाफ केस दर्ज किए गए।हमारे कई नेताओं के खिलाफ इस समय छापेमारी चल रही है।ईडी, आईटी की छापेमारी चल रही है, लेकिन हम डरने वाले नहीं हैं।हम संघर्ष करेंगे।पिंजरे में सिर्फ शेर ही कैद होते हैं। हम सब शेर हैं।हम आपके लिए लड़ रहे हैं।

जनता हर कोने से तानाशाही खत्म करने आई

झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता और झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने कहा कि मैं भारत की 50 प्रतिशत महिला आबादी और 9 प्रतिशत आदिवासी समुदाय की आवाज़ बनकर आपके सामने खड़ी हूं। आज इस ऐतिहासिक मैदान में यह सभा इस बात की गवाही दे रही है कि आप सभी देश के हर कोने से तानाशाही खत्म करो आये हैं।

कलयुग का अमृत काल’ चल रहा है

रामलीला मैदान में हो रही इंडिया गठबंधन की लोकतंत्र बचाओ रैली में पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती ने कहा कि बीजेपी अपने परिवार वालों को नहीं देखती है।सरकार ने 2 करोड़ नौकरियां नहीं दीं।इन्होंने नौजवानों को दंगाई बनाया है।ईडी जैसी जांच एजेंसियों के जरिए वसूली की जा रही है। आज हमें संविधान बचाना होगा।

उन्होंने कहा कि आज देश कठिन दौर से गुजर रहा है।बिना किसी जांच के लोगों को जेल भेजा जा रहा है।यह ‘कलयुग का अमृत काल’ है।मैं उमर खालिद या मोहम्मद जुबैर के बारे में बात नहीं कर रही हूं।मैं आपके चुने हुए प्रतिनिधियों के बारे में बात कर रही हूं।यह मेरे लिए आश्चर्य की बात नहीं है। मैं, फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला तीनों पूर्व सीएम नजरबंद हैं, जो कानून का उल्लंघन करता है वह देशद्रोही है।

सुनीता जी-कल्पना जी आप चिंता मत करिए

इंडिया गठबंधन की लोकतंत्र बचाओ रैली को संबोधित करते हुए उद्धव ठाकरे ने कहा कि एक पार्टी की सरकार देश के लिये खतरनाक हो गई है।उन्होंने कहा कि तानाशाही के खिलाफ अबकी बार बीजेपी तड़ीपार। सुनीता जी, कल्पना जी आप चिंता मत करो। हमें मिलीजुली सरकार लानी होगी।मिलीजुली सरकार ही देश को बचा सकती है। अरविंद जी और हेमंत जी पर इल्जाम लगाकर जेल में डाल दिया गया जबकि भ्रष्टाचार करने वाले लोग बीजेपी में है। इन लोगों ने किसानों को दिल्ली नहीं आने दिया।जो सरकार किसानों को आतंकवादी मानती है, उस सरकार को दोबारा मत आने दो।

भ्रष्टाचार में डूबे लोग कर रहे रैली

बीजेपी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इंडिया गठबंधन की लोकतंत्र बचाओ रैली को लेकर विपक्ष को निशाने पर लिया है।उन्होंने कहा कि देश में रैली करने पर कोई रोक नहीं है, लेकिन इकट्ठा कौन हो रहा है? जो लोग भ्रष्टाचार में डूबे हुए हैं, जो लोग जनता का पैसा लूटने के आरोप में जेल में हैं।

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि जो लोग ईमानदारी का लबादा पहनकर कहते थे कि नई तरह की राजनीति करेंगे, वे अब जेल से सरकार चलाने की बात कर रहे हैं। सुना है कि अरविंद केजरीवाल लालू यादव के नक्शेकदम पर चलते हुए अपनी पत्नी को सीएम बनाना चाहते हैं। ऐसे लोग पीएम मोदी की ईमानदार सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं।जनता उनकी बात सुनने वाली नहीं है।4 जून को सब कुछ साफ हो जाएगा