September 8, 2024

कांग्रेस की वजह से जेल गए केजरीवाल,इंडिया गठबंधन में केजरीवाल के मुद्दे पर टकराव

बीरेंद्र कुमार झा

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर विपक्षी दलों के इंडिया गठबंधन ने दिल्ली के रामलीला मैदान में मोदी सरकार के खिलाफ एक महारैली की थी। इस रैली में विपक्षी नेताओं द्वारा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की ईडी द्वारा शराब घोटाले के मामले में गिरफ्तारी को, राजनीति से प्रेरित बताया गया था। इस महारैली में अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी के बगल की सीट पर बैठी नजर आई थी और सभी ने एक सुर में केजरीवाल की रिहाई की मांग उठाई थी।

लेकिन इसके एक दिन के बाद ही इनके बीच सिरफुटौवल शुरू हो गया। कम्युनिस्टों ने अरविंद केजरीवाल को लेकर ही कांग्रेस पर बड़ा हमला बोल दिया।इंडिया गठबंधन के घटक दल के एक नेता ने कांग्रेस को आड़े हाथों लेते हुए यहां तक कह दिया कि कांग्रेस पार्टी की वजह से ही केजरीवाल सलाखों के पीछे गए हैं। दरअसल यह नेता कोई और नहीं बल्कि केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन हैं। केरल के कोझिकोड में मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने राहुल गांधी और कांग्रेस की आलोचना की है।

राहुल गांधी की वजह से जेल गए अरविंद केजरीवाल

एक चुनावी रैली के दौरान इंडिया गठबंधन के सदस्य कम्युनिस्ट पार्टी के नेता विजयन ने कांग्रेस की नीतियों की जमकर आलोचना की है। इस रैली में सीपीआई (एम) के महासचिव सीताराम येचुरी भी शामिल थे। कम्युनिस्ट नेता और केरल के मुख्यमंत्री फायदापिनाराई विजयन ने कांग्रेस पर बड़ा हमला बोला है।कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधते हुए मुख्यमंत्री विजयन ने कहा कि कांग्रेस की ओर से सबसे पहले की गई शिकायत के कारण ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अभी जेल में हैं।

राहुल गांधी बीजेपी से न लड़कर इंडिया गठबंधन के घटक दलों के विरुद्ध ही लड़ते हैं

मुख्यमंत्री विजयन ने कहा है कि हम सभी जानते हैं कि राहुल कांग्रेस पार्टी में सबसे बड़े नेता हैं और जरा देखिए, वह अपने निर्वाचन क्षेत्र वायनाड में किसके खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।मुख्यमंत्री विजयन ने कहा कि राहुल गांधी सीपीआई के एनी राजा के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि कांग्रेस और सीपीआई इंडिया एलायंस का ही हिस्सा हैं। मुख्यमंत्री विजयन ने कहा कि वह बीजेपी से मुकाबला करने के बजाय सीपीआई उम्मीदवार को टक्कर दे रहे हैं, जो कि अजीब है। खास बात यह है कि वायनाड में बीजेपी ने अपने प्रदेश अध्यक्ष के. सुरेंद्रन को मैदान में उतारकर सियासी लड़ाई को काफी पेचीदा कर दिया है।

केजरीवाल के खिलाफ ईडी की कारवाई के पीछे कांग्रेस का हाथ

चुनाव प्रचार के दौरान मुख्यमंत्री विजयन ने केंद्रीय एजेंसियों के मुद्दे पर भी कांग्रेस को जमकर लताड़ लगाई ।उन्होंने कहा कि गैर कांग्रेसी विपक्षी नेताओं को जब केंद्रीय एजेंसी निशाना बनाती हैं, तब कांग्रेस कुछ नहीं कहती है। एक मीडिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए उन्होंने आरोप लगाया की दिल्ली में आम आदमी पार्टी सरकार की शराब नीति से जुड़े मामले में भ्रष्टाचार के आरोप लगाने में कांग्रेस ने आम भूमिका निभाई है, जिसके चलते ईडी ने अरविंद केजरीवाल के खिलाफ कार्रवाई की और अरविंद केजरीवाल को कोर्ट ने तिहाड़ जेल भेज दिया।कांग्रेस ने तो यहां तक किया कि जब उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार किया गया था, तब कांग्रेस ने शिकायत की थी कि केजरीवाल को हिरासत में क्यों नहीं लिया गया।गौरतलब है कि दिल्ली के कथित शराब घोटाले के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को ईडी ने 21 मार्च को गिरफ्तार कर लिया था और सोमवार को राउज एवेन्यू कोर्ट ने सुनवाई के बाद उन्हें तिहाड़ जेल भेज दिया ।