September 8, 2024

यूपी पुलिस भर्ती पेपर लीक मामले में मुख्य आरोपी राजीव ने गिरफ्तार

बीरेंद्र कुमार झा

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती पेपर लीक मामले के मुख्य आरोपी राजीव नयन मिश्रा को एसटीएफ ने भोपाल से गिरफ्तार कर लिया है।वह प्रयागराज का रहने वाला है।इससे पहले राजीव एनएचएम घोटाले में ग्वालियर और यूपी टेट पेपर लीक मामले में कौशांबी से जेल भेजा जा चुका है।यूपी एसटीएफ इस मामले में अब तक 54 से अधिक लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है।

रीवा के रिसोर्ट में भी पढ़ कर सुनाया गया था पेपर

राजीव नयन मिश्रा प्रयागराज के मेजा थाना क्षेत्र के अमोरा का रहने वाला है। वर्तमान में वह भारत नगर जेके रोड भोपाल में रहता था।एसटीएफ का कहना है कि हरियाणा की तरह ही रीवा के एक रिसॉर्ट में पेपर (यूपी पुलिस पेपर लीक) को पढ़ कर सुनाया गया था राजीव नयन उत्तर प्रदेश सार्वजनिक परीक्षा अधिनियम में भी वांछित था। एक अन्य आरोपी राजीव अत्री अभी फरार है।यूपी एसटीएफ उसकी भी तलाश कर रही है।

अब पेपर लीक मामले में हुई गिरफ्तारी

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा 17 और 18 फरवरी को आयोजित की गई थी। यूपी एसटीएफ ने सिपाही भर्ती परीक्षा में दूसरी पाली का पेपर लीक करने वाले छह आरोपियों को मेरठ से बीते माह गिरफ्तार किया था। इससे पहले एसटीएफ द्वारा इसी गैंग के तीन सदस्यों में पहले मोनू गुर्जर और रजनीश रंजन को गिरफ्तार किया गया और फिर 20 फरवरी को झांसी से अमिताभ रावत को गिरफ्तार किया गया था। इन तीनों से पूछताछ में ही यह पता चला था कि एक अन्य प्रमोद पाठक नाम का युवक भी इस गैंग के साथ मिलकर पेपर लीक करवाता है।इसके बाद यूपी एसटीएफ द्वारा मुखर्जी नगर से प्रमोद को भी पकड़ लिया गया। यूपी एसटीएफ ने हरियाणा के रिसोर्ट मलिक को भी गिरफ्तार किया है। इस रिसोर्ट में ही 900 से अधिक अभ्यर्थियों को पेपर पढ़कर सुनाया गया था, जिसका वीडियो एक आरोपी के मोबाइल फोन से मिला था।