October 18, 2024

जम्मू-कश्मीर के उरी में घुसपैठ की कोशिश नाकाम, एक आतंकी ढेर

बीरेंद्र कुमार झा

भारत अब पाकिस्तान के भारत में आकर आतंकी वारदात में शामिल आतंकियों को या तो यहीं मार गिराता है और नहीं तो मौका पाकर एयर स्ट्राइक कर पाकिस्तान में घुसकर भी मौत के घाट उतार देता है।लेकिन इसके बावजूद पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आता है।शुक्रवार को भी जम्मू-कश्मीर से इसी आशय की एक बड़ी खबर सामने आई।प्राप्त जानकारी के अनुसार, यहां के उरी में सुरक्षाबलों ने घुसपैठ की कोशिश को नाकाम कर दिया है और सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को मार गिराया है। सेना सूत्र के हवाले से प्राप्त खबर के अनुसार, सबुरा नाला यूआरआई सेक्टर में भारतीय सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस ने घुसपैठ की कोशिश को नाकाम कर दिया है।

नियंत्रण रेखा से घुसपैठ का कर रहा था असफल प्रयास

प्राप्त जानकारी के अनुसार सुरक्षाबलों के जवानों ने नियंत्रण रेखा पर संदिग्ध गतिविधियां देखीं और घुसपैठियों को ललकारा। इस पर घुसपैठियों ने गोलीबारी शुरू कर दी, जिसका माकूल जवाब भारतीय पक्ष की तरफ से दिया गया ,जिसमें एक घुसपैठिया मारा गया।

18 सितंबर 2016 को उरी में किया गया था हमला

उरी का जिक्र होते ही लोगों के जेहन में आतंकी हमले की एक तस्वीर बनने लगती है।दरअसल 18 सितंबर 2016 को उरी में पाकिस्तान से आए आतंकियों ने हमला किया था। इस दिन सुबह अंधेरे में आतंकवादियों ने जम्मू कश्मीर के उरी स्थित भारतीय सेना के ब्रिगेड हेडक्वार्टर पर हमला किया था, जिसमें 19 जवान शहीद हो गए थे।इसके 10 दिन बाद भारत ने बदला लिया था और सर्जिकल स्ट्राइक किया था।

लोकसभा चुनाव से पहले सुरक्षा बल मुस्तैद

गौरतलब है की लोकसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग के निर्देशानुसार सुरक्षा बल पूरी तरह से मुस्तैद हो गए हैं।आज की घटना से पूर्व पिछले दिनों जम्मू कश्मीर में कुछ संदिग्ध लोगों की आवाजाही के बारे में सुरक्षा बलों को गुप्त सूचना मिली थी। इसके आधार पर सुरक्षा बलों के द्वारा कार्रवाई की गई तो पूछ जिले में एक आतंकी ठिकाने का पता लगा।हालांकि एक गुफा में चल रहे इस आतंकी ठिकाने से सुरक्षा बलों को कुछ कपड़े और खाने का सामान ही बरामद हुआ।सुरक्षा बलों के यहां पहुंचने से पहले ही निकल लिए थे जिस कारण यहां से कोई हथियार और गोलाबारी बरामद नहीं हो सका।