September 8, 2024

पीएम मोदी के निशाने पर आने के बाद लालू यादव की सफाई, बोले- धर्म आरक्षण का आधार नहीं

बीरेंद्र कुमार झा

मुसलमानों को आरक्षण देने की बात कहकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निशाने पर आए आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद बैकफुट पर आ गए हैं।पीएम मोदी के तीखे हमले के बाद लालू प्रसाद ने सफाई दी है।उन्होंने कहा कि आरक्षण धर्म के आधार पर नहीं, बल्कि सामाजिक आधार पर दिया जाता है।कुछ घंटे पहले ही लालू ने कहा था कि मुसलमानों को आरक्षण मिलना चाहिए।

आरक्षण खत्म करना चाहते हैं मोदी

पीएम मोदी के अटैक के बाद बैकफुट पर आए लालू ने कुछ ही घंटे बाद अपनी सफाई दी है।लालू यादव ने कहा कि मंडल कमीशन को हमने लागू किया था।मंडल कमीशन में सैकड़ों जातियां हैं, जो सामाजिक आधार पर है न कि धर्म के आधार पर। नरेंद्र मोदी आरक्षण को खत्म करना चाहते हैं।इसलिए तरह-तरह का बहाना बनाते हैं।अटल बिहारी बाजपेयी ने तो संविधान समीक्षा आयोग बना दिया था, ताकि ये लोग संविधान को बदल दें, लेकिन धर्म आरक्षण का आधार हो ही नहीं सकता है, आरक्षण का आधार सामाजिक होता है।

लोगों को भड़का रही है बीजेपी

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण की वोटिंग के बीच मंगलवार को लालू यादव ने मुसलमानों को आरक्षण देने की वकालत कर दी थी।मुसलमानों को रिझाने के लिए लालू यादव ने कहा था कि देश के मुसलमानों को आरक्षण मिलना चाहिए।उन्होंने कहा कि
बीजेपी लोगों को भड़का रही है।बीजेपी के लोग हार के डर से इतने खौफ में हैं कि लोगों को अब भड़काने का काम कर रहे हैं। बीजेपी संविधान और लोकतंत्र को खत्म करना चाहती है।देश की जनता के जेहन में यह सारी बातें आ चुकी हैं।

लालू ने अपने इरादों की पुष्टि कर दी

लालू के इस बयान के बाद बिहार की सियासत गर्म हो गई और बिहार बीजेपी के नेताओं के साथ-साथ खुद पीएम मोदी ने लालू प्रसाद पर जोरदार हमला बोला। पीएम नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश की एक चुनावी सभा में कहा कि कांग्रेस चुप है, लेकिन उसके एक सहयोगी दल ने अपने इरादों की पुष्टि कर दी है।लालू यादव पर हमला बोलते हुए पीएम ने कहा कि जो चारा खाने के कारण जेल में है,जो पशुओं का चारा खा गए और जिसे सुप्रीम कोर्ट ने सजा दी,उनकी बेशर्मी देखो।ये अभी भी जमानत पर हैं,गुनाहगार और कैदी है।जेल जाने वालों के घर तो अपनी बेटी ब्याहने से भी लोग डरते हैं।ऐसे लोग कह रहे हैं कि मुसलमानों को आरक्षण मिलना चाहिए।