October 18, 2024

हरियाणा की दस सीटों पर कल होगा महामुकाबला ,223 उम्मीदवारों का भविष्य तय करेगी जनता !

अखिलेश अखिल 
जिस हरियाणा में पिछले चुनाव में जनता ने सभी दस सीटों को जिताकर बीजेपी की झोली में दाल दिया था ,अब वही हरियाणा इस बार बदल सा गया है। जनता का मिजाज अब पहले जैसा नहीं रहा। इस बार जनता बीजेपी से काफी नाराज है। हालांकि बीजेपी को लग रहा है कि इस बार भी जनता उसे अपना आशीर्वाद देगी लेकिन सच ऐसा नहीं है।

उधर कांग्रेस को इस बार हरियाणा से बहुत उम्मीद है।इस बार बीजेपी के सामने कांग्रेस ने बड़ी चुनौती पेश कर दी है। हुड्डा ,सैलजा और पूर्व सीएम खट्टर समेत कोई 223 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला कल मतदाता करने जा रहे हैं। 

बता दें कि लोकसभा चुनाव के छठे चरण में हरियाणा में 207 पुरुष और 16 महिला उम्मीदवार मैदान में हैं और राज्य में दो करोड़ से अधिक पात्र मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

वर्ष 2019 के आम चुनाव में बीजेपी ने हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीट पर जीत हासिल की थी। लेकिन इस बार पहले जैसे हालत नहीं हैं। बीजेपी को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।  

करनाल लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार खट्टर का मुकाबला हरियाणा युवा कांग्रेस के अध्यक्ष दिव्यांशु बुद्धिराजा से है, जबकि करनाल विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी उपचुनाव लड़ रहे हैं। 

हरियाणा में ज्यादातर सीट पर सत्तारूढ़ बीजेपी और विपक्षी दल कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर देखने को मिल रही है। हिसार जैसी सीट पर हालांकि बहुकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है।

हिसार लोकसभा क्षेत्र में बिजली मंत्री एवं बीजेपी नेता रणजीत सिंह चौटाला का मुकाबला चौटाला परिवार के दो सदस्यों जननायक जनता पार्टी  की नैना चौटाला और इंडियन नेशनल लोकदल की सुनैना चौटाला से है।

बीजेपी ने उद्योगपति एवं कांग्रेस के पूर्व सांसद नवीन जिंदल को कुरुक्षेत्र से मैदान में उतारा है। उनका मुकाबला आम आदमी पार्टी  की राज्य इकाई के प्रमुख सुशील गुप्ता और इनेलो के नेता अभय सिंह चौटाला से है।

केंद्रीय मंत्री इंद्रजीत सिंह और कृष्ण पाल गुर्जर क्रमशः गुरुग्राम और फरीदाबाद सीट से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस ने अपने वरिष्ठ नेता राज बब्बर को गुरुग्राम से मैदान में उतारा है।सिरसा से कांग्रेस की कुमारी सैलजा और बीजेपी के अशोक तंवर चुनाव लड़ रहे हैं। रोहतक में दीपेंद्र सिंह हुड्डा का मुकाबला बीजेपी के अरविंद शर्मा से है।

बता दें कि छठे चरण के लिए बृहस्पतिवार की शाम को चुनाव प्रचार समाप्त हुआ था। इस चरण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय मंत्रियों अमित शाह, राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी समेत बीजेपी के कई नेताओं ने पार्टी उम्मीदवारों के लिए प्रचार किया था।जबकि विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और अरविंद केजरीवाल ने भी अपने उम्मीदवारों के लिए समर्थन जुटाने के वास्ते हरसंभव प्रयास किये।

जेजेपी, इनेलो और बहुजन समाज पार्टी  ने भी लोकसभा चुनाव में अपने उम्मीदवार उतारे हैं। जेजेपी के 10, बीएसपी के नौ और इनेलो के सात उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।कुछ मौजूदा विधायक भी मैदान में हैं, जिनमें कुरूक्षेत्र से इनेलो के उम्मीदवार अभय सिंह चौटाला भी शामिल हैं। कांग्रेस के मौजूदा विधायकों वरुण चौधरी और राव दान सिंह क्रमश: अंबाला और भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

बीजेपी विधायक मोहन लाल बड़ौली सोनीपत से और जेजेपी की नैना चौटाला हिसार से चुनाव लड़ रही हैं।