September 19, 2024

हरियाणा और J&K के साथ क्यों नहीं होंगे महाराष्ट्र विधानसभा के चुनाव ??

चुनाव आयोग ने शुक्रवार को जम्मू कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनाव का ऐलान कर दिया है. उम्मीद थी कि महाराष्ट्र में भी चुनाव का ऐलान आयोग करेगा, क्योंकि पिछली बार महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव एक साथ हुए थे. मुख्य चुनाव आयुक्त ने इसकी वजह बताई है.

उन्होंने प्रेस वार्ता में पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा कि, महाराष्ट्र में अभी मानसून का समय चल रहा है. इसके अलावा कई त्योहार भी हैं जो एक के बाद एक हैं.   इसलिए इस बार महाराष्ट्र में चुनाव का ऐलान नहीं किया गया है.

चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र चुनावों को लेकर कहा है कि इस बार महाराष्ट्र का चुनाव हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के साथ नहीं होगा. आयोग ने कहा कि महाराष्ट्र में इस समय मानसून है, जिससे मतदाता सूचियों का काम लंबित है। इसके अलावा, पितृपक्ष, दिवाली, और गणेश चतुर्थी जैसे प्रमुख त्योहार भी आ रहे हैं, जिससे चुनाव प्रक्रिया प्रभावित हो सकती है.

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, “पिछली बार महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव एक साथ हुए थे। उस समय जम्मू-कश्मीर कोई फैक्टर नहीं था, लेकिन इस बार इस साल 4 चुनाव हैं और इसके तुरंत बाद 5वां चुनाव है, जिसमें जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, महाराष्ट्र, झारखंड और दिल्ली शामिल हैं। सुरक्षा बलों की आवश्यकता के आधार पर हमने 2 चुनाव एक साथ कराने का फैसला किया है।दूसरा फैक्टर यह है कि महाराष्ट्र में भारी बारिश हुई और कई त्यौहार भी आने वाले हैं।”