September 8, 2024

चंडीगढ़ में अब आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी कुलदीप कुमार होंगे मेयर, सुप्रीम कोर्ट ने घोषित किया विजयी

चंडीगढ़ में अब आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी कुलदीप कुमार होंगे मेयर

चंडीगढ़ के मेयर के लिए हुए चुनाव में जब चुनाव परिणाम आया तो उसमें भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार को चुनाव अधिकारी के द्वारा विजयी घोषित किया गया था। इसके बाद आम आदमी पार्टी चंडीगढ़ मेयर चुनाव में हुई गड़बड़ी को लेकर सुप्रीम कोर्ट चली गई थी।मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में फैसला सुनाते हुए चंडीगढ़ मेयर के पूर्व परिणाम को पलट दिया और आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार कुलदीप कुमार को विजयी घोषित कर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने मत पत्रों में गड़बड़ी कर गलत नतीजा देने के आरोप की सुनवाई करते हुए यह आदेश दिया।अदालत ने इस दौरान बड़ा फैसला लेते हुए चुनाव अधिकारी अनिल मसीह को अपराधी करार दिया। शीर्ष अदालत ने कहा कि रिटर्निंग ऑफिसर अनिल मसीह ने अपराध किया था। इसके साथ ही अदालत ने चुनाव अधिकारी अनिल मसीह को अवमानना का नोटिस जारी करके जवाब मांगा है। अदालत ने कहा कि चुनाव अधिकारी ने यहां गलत जानकारी दी, इसलिए उन्हें अवमानना का दोषी ठहराया जाता है और उनके खिलाफ केस चलेगा।

सुप्रीम कोर्ट ने खुद घोषित किया चंडीगढ़ का मेयर

शीर्ष अदालत ने कहा कि जिन वॉलेट पेपरों को अवैध घोषित किया गया था, वह सही है। ऐसे में दोबारा चुनाव कराने या फिर वोटो को दोबारा से गिरने की कोई जरूरत ही नहीं है। यदि अवैध घोषित किए गए वोटो को भी जोड़ लिया जाए तो इस चुनाव में आम आदमी पार्टी को कल 20 वोट मिले हैं और उसके उम्मीदवार कुलदीप कुमार को विजेता घोषित किया जाता है। इस तरह आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार कुलदीप कुमार को खुद सुप्रीम कोर्ट ने चंडीगढ़ का मेयर घोषित कर दिया।आज सुप्रीम कोर्ट से आम आदमी पार्टी को बड़ी जीत मिली है, जो लगातार यह आरोप लगा रही थी कि चंडीगढ़ के मेयर चुनाव में बड़ी गड़बड़ी हुई है और जानबूझकर उसके उम्मीदवार को मिले वोटो को अवैध घोषित कर दिया गया है।

शीर्ष अदालत ने चुनाव अधिकारी को बताया दोषी, केस चलाने की कही बात

शीर्ष अदालत ने कहा कि इस मामले में चुनाव अधिकारी साफ तौर पर दोषी हैं ।उन्होंने चुनाव में गड़बड़ी की थी और फिर अदालत में भी गलत जानकारी दी।इसलिए उनके गलतबयानी के खिलाफ और अवमानना का केश चलाया जाए। इसके साथ ही शीर्ष अदालत की तरफ से चुनाव अधिकारी अनिल मसीह को अवमानना को लेकर एक नोटिस भेज दिया है।

आज सुप्रीम कोर्ट ने लोकतंत्र को बचा लिया,देश के हालत चिंताजनक

सुप्रीम कोर्ट का आदेश आते ही आम आदमी पार्टी ने इसे लोकतंत्र की जीत बताया।आम आदमी पार्टी नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि आज से पहले कोई जानता भी नहीं होगा कि चंडीगढ़ का कोई मेयर होता है। इतने छोटे से चुनाव में भी धांधली की गई थी। यह कितनी शर्मनाक बात है। सौरभ भारद्वाज ने कहा कि चुनाव में देश की सबसे युवा पार्टी का मुकाबला दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी (बीजेपी) से था।लेकिन यह चुनाव की लड़ाई सुप्रीम कोर्ट में लड़ी गई इस लड़ाई में देश के लोकतंत्र की बहुत बड़ी जीत हुई है,लेकिन इस खुशी से ज्यादा हमें चिंता है कि देश के हालत आखिर क्या हो गए हैं ?आजादी का क्या मतलब होता है? यदि लोग अपनी सरकार ही खुद ना चुन सके ,तो फिर कैसी आजादी और कैसा लोकतंत्र ?सौरव भारद्वाज ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने आज इस लोकतंत्र को बहाल किया है।