October 18, 2024

Lok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी वाराणसी ने लड़ेंगे लोकसभा का चुनाव, बीजेपी ने जारी की 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

न्यूज डेस्क
भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी हैं। इस सूची में 195 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की गयी है। बीजेपी मुख्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस में राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने बताया कि 16 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों के 195 उम्मीदवारों के नाम तय हुए हैं। पीएम मोदी तीसरी बार वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे। सूची में दो पूर्व मुख्यमंत्रियों के नाम भी हैं। 34 केंद्रीय व राज्य मंत्रियों के नाम भी इस सूची में शामिल हैं।

विनोद तावड़े ने कहा कि 195 में से 28 हमारी मातृ शक्ति है, 50 से कम उम्र वाले 47 युवा उम्मीदवार, अनुसूचित जाति 27, अनुसूचित जनजाति 18, पिछड़ा वर्ग के 57 उम्मीदवार हैं। मालूम हो कि बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) ने कैंडिडेट्स के नाम तय करने को लेकर मैराथन बैठक की थी। रिपोर्ट के मुताबिक, इस दौरान करीब 16 राज्यों के लिए नामों पर विचार-विमर्श किया गया।

वाराणसी से पीएम मोदी, गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया, विदिशा से शिवराज सिंह चौहान, भोपाल से आलोक शर्मा, खजुराहो से वीडी शर्मा, बीकानेर से अर्जुन राम मेघवाल, अलवर से भूपेंद्र यादव, जोधपुर से गजेंद्र सिंह शेखावत, बाड़मेर से कैलाश चौधरी, कोटा से ओम बिरला, अरुणाचल पश्चिम से किरन रिजिजू को मैदान में उतारा है। राजनाथ सिंह लखनऊ से चुनाव लड़ेंगे।

चांदनी चौक से प्रवीण खंडवाल, नई दिल्ली से बांसुरी स्वराज, वेस्ट दिल्ली से कमलजीत सहरावत, उत्तर पूर्वी दिल्ली से मनोज तिवारी, दक्षिण दिल्ली से रामवीर सिंह विधूड़ी को लोकसभा का उम्मीदवार बनाया गया है। गोड्डा सीट से निशिकांत दूबे को बीजेपी ने अपना उम्मीदवार बनाया है। हजारीबाग से मनीष जयसवाल को खूंटी से अर्जुन मुंडा को बीजेपी ने अपना उम्मीदवार बनाया है। गांधीनगर से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे केंदीय गृह मंत्री अमित शाह, मनसुख मांडविया पोरबंदर से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे।