September 8, 2024

बीजेपी ने जारी किए उम्मीदवारों की पहली सूची, नए- पुराने 195 नामों की हुई है घोषणा

बीरेंद्र कुमार झा

लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने आज शनिवार को 195 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। बीजेपी की पहली लिस्ट में 34 केंद्रीय मंत्रियों को उम्मीदवार बनाया गया है। इसके अलावा पार्टी दो पूर्व मंत्री लोकसभा अध्यक्ष के नाम क्या भी ऐलान किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे, तो गृह मंत्री अमित शाह गांधीनगर से चुनाव लड़ेंगे, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से चुनाव लड़ेंगे तो लोक सभा अध्यक्ष ओम बिड़ला कोटा से चुनाव लड़ेंगे। बीजेपी भाजपा महासचिव विनोद तावडे राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वेदांत जय पांडा और मीडिया प्रभारी अनिल बलूनी पार्टी मुख्यालय में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की।

बीजेपी की पहली सूची की खासियत

शनिवार को बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों की जो पहली सूची जारी की है, उसमें 16 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए लोकसभा उम्मीदवारों के नाम तय किए गए हैं। बीजेपी के उम्मीदवारों की इस पहली सूची में 28 महिलाएं और 47 युवा नेता शामिल है। बीजेपी ने उत्तर प्रदेश में 51 पश्चिम बंगाल में 20 दिल्ली में पांच गोवा और त्रिपुरा में एक-एक और झारखंड में 11 उम्मीदवारों के नाम सहित कुल 195 उम्मीदवारों नामों की घोषणा की है।

पहली लिस्ट में शामिल है कई दिग्गजों के नाम

बीजेपी की पहली लिस्ट में पार्टी के कई दिग्गज नेताओं का नाम शामिल है। बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से तीसरी बार लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे।गृह मंत्री अमित शाह गांधीनगर से चुनाव लड़ेंगे तो केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से चुनाव लड़ेंगे। केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री किरण रिजूजू अरुणाचल पश्चिम से चुनाव लड़ेंगे, बीजेपी सांसद विष्णु पधारे अंडमान और निकोबार से चुनाव लड़ रहे हैं। केंद्रीय मंत्री सर्वानंद सोनोवाल को पार्टी ने डिब्रूगढ़ से चुनाव मैदान में उतारा है, जबकि केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर तिरुवनंतपुरम से चुनाव लड़ेंगे।भूपेंद्र यादव राजस्थान के अलवर से ज्योतिरादित्य सिंधिया मध्य प्रदेश के गुना से संजीव बालियान मुजफ्फरनगर और स्मृति ईरानी अमेठी से चुनाव लड़ेंगे। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान विदिशा से उम्मीदवार होंगे, जबकि भोपाल से मौजूदा सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर का टिकट काटकर पार्टी ने आलोक शर्मा को वहां से उम्मीदवार बनाया है। त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री विप्लव देव त्रिपुरा पश्चिम से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे।पार्टी ने नई दिल्ली से केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी की जगह पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज को दक्षिणी दिल्ली से रमेश बिधूड़ी की जगह रामवीर सिंह बिधूड़ी को, चांदनी चौक से पूर्व केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन की जगह प्रवीण खंडेलवाल और पश्चिम दिल्ली से प्रवेश वर्मा की जगह कमलजीत सिंह रावत को पार्टी का उम्मीदवार बनाया है।

सबसे ज्यादा उलटफेर दिल्ली में

दिल्ली में 2014 और 2019 दोनों ही चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने दिल्ली की सभी 7 सीटों पर कब्जा करने में सफलता प्राप्त की थी। ऐसे में एक बार फिर से अपने इस करिश्मा को बरकरार रखने की उद्देश्य से भारतीय जनता पार्टी ने दिल्ली में उम्मीदवारों के सीटों के बंटवारे में भारी फेरबदल किया है। दिल्ली में घोषित पांच नाम में से चार सीटों पर नए उम्मीदवार उतारे गए हैं, जबकि सिर्फ मनोज तिवारी ही दोबारा अपना नाम उम्मीदवारों की सूची में शामिल करने में यहां से सफल हुए हैं। दरअसल इस बार आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने भी बीजेपी को टक्कर देने के लिए दिल्ली में गठबंधन बनाया है। इस बात को मद्देनजर रखते हुए भारतीय जनता पार्टी ने नई दिल्ली सीट से बांसुरी स्वराज,पश्चिम दिल्ली से कमलजीत सेहरावत,दक्षिण दिल्ली से रामवीर सिंह बिधूड़ी, चांदनी चौक सीट से प्रवीण खंडेलवाल और उत्तर पूर्वी दिल्ली से मनोज तिवारी को अपना उम्मीदवार घोषित किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई थी नाम निर्धारण के लिए बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक

गौरतलब है कि बीते दिनों बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई थी, जिसमें पार्टी उम्मीदवारों के नाम पर मैराथन मंथन किया गया था। इस बैठक की अध्यक्षता खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था।इससे पहले बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, अमित शाह और संगठन महासचिव बीएल संतोष ने विभिन्न राज्यों के नेताओं के साथ अलग-अलग बैठक कर उम्मीदवारों के नाम पर विचार विमर्श किया था। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद से ही बीजेपी के द्वारा पहले सूची के नाम का इंतजार किया जा रहा था, जिसे आज बीजेपी ने जारी कर इस पर लगे पर्दा को हटा दिया। गौरतलब है कि भारतीय जनता पार्टी ने उम्मीदवारों की पहली सूची लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा होने से पूर्व ही कर दी है, ताकि उम्मीदवारों को अपने क्षेत्र में चुनाव प्रचार के लिए ज्यादा वक्त मिले साथ ही प्रधान मंत्री और केंद्रीय मंत्रियों को भी वहां जाकर योजनाओं की घोषणा करने का मौका मिले,जिससे मतदाता बीजेपी के उम्मीदवारों के पक्ष में मतदान के लिए अभी से ही अपना मूड बना सके।