September 8, 2024

पीएम मोदी ने किया अंडरवाटर मेट्रो का उद्घाटन,हुगली नदी के 32 मीटर नीचे सरपट भागेगी ट्रेन

बीरेंद्र कुमार झा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कोलकाता में हावड़ा मैदान और स्प्लेनेड के बीच मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर देश के पहले अंडरवाटर मेट्रो का उद्घाटन किया। इसके साथ ही भारत में नदी के नीचे पहली सुरंग भी आम आदमी के यातायात के लिए खोल दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोलकाता में 15400 करोड रुपए की कई कनेक्टिविटी परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कवि सुभाष मेट्रो, मांझेरहाट मेट्रो, कोच्चि मेट्रो,आगरा मेट्रो, मेरठ आरटीएस सेक्शन, पुणे मेट्रो, स्प्लेनेड मेट्रो- कोलकाता मेट्रो रेलवे सेवाओं को हरी झंडी दिखाइ है। गौरतलब है कि हावड़ा मैदान और स्प्लेनेड के बीच सुरंग की कुल लंबाई 4.8 किलोमीटर है, इसमें 1.02 किलोमीटर सुरंग हुगली नदी में 30 मीटर नीचे है।कोलकाता के महाकरण मेट्रो स्टेशन पर लोगों ने पीएम मोदी का स्वागत किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 6 नहीं मेट्रो ट्रेन को दिखाई हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोलकाता में भारत की पहली अंडरवाटर मेट्रो रेल में सवार हुए। इस दौरान उन्होंने छात्रों के साथ संवाद किया। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोलकाता में 15400 करोड रुपए की कई कनेक्टिविटी परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

ऐसा है यह मेट्रो सिस्टम

कोलकाता के इस अंडरवाटर मेट्रो में ऑटोमेटिक ट्रेन ऑपरेशन सिस्टम लगा हुआ है।मोटरमैन के बटन दबाते ही ट्रेन अपने आप अगले स्टेशन के लिए मूव कर जाएगी। कोलकाता मेट्रो का लक्ष्य जून या जुलाई के आसपास साल्ट लेक सेक्टर सी और हावड़ा मैदान के बीच पूरे पूर्व पश्चिम रोड पर कमर्शियल ऑपरेशन शुरू करना है।

सबसे गहरा मेट्रो स्टेशन

* देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो रेल नदी और हावड़ा को कोलकाता से कनेक्ट करेगी ।

* हावड़ा मैदान -स्प्लेनेड मेट्रो टनल भारत में किसी भी नदी के नीचे बनी पहली सुरंग है।

* हावड़ा मेट्रो स्टेशन भारत का सबसे गहरा मेट्रो स्टेशन है।