October 18, 2024

कांग्रेस विधायक अंबा प्रसाद के ठिकानों पर ईडी की छापेमारी, भारी मात्रा में कैश और दस्तावेज जप्त

बीरेंद्र कुमार झा
प्रवर्तन निदेशालय( ईडी) ने कांग्रेस विधायक अंबा प्रसाद उनके पिता पूर्व मंत्री योगेंद्र साव और अन्य पारिवारिक सदस्यों और करीबी रिश्तेदारों के 17 ठिकाने पर छापा मारा। योगेंद्र साव के पुत्र अंकित राज, पुत्री अनुप्रिया और अन्य रिश्तेदारों के नाम पर बनी 10 कंपनियों को भी इस छापेमारी के दायरे में शामिल किया है। इन कंपनियों के माध्यम से मनी लॉन्ड्रिंग को अंजाम देने से संबंधित दस्तावेज ईडी को मिले हैं। छापेमारी के दौरान योगेंद्र सावीl और अंबा प्रसाद के ठिकानों से महत्वपूर्ण दस्तावेज और विभिन्न ठिकानों से करीब 20 लाख रुपए नकद जप्त किए जाने की सूचना है।

लीज की बेसकीमती जमीन पर कब्जा करने को लेकर था विवाद

हजारीबाग में लीज की बेसकीमती जमीन पर कब्जा करने के मामले में उभरी विवाद के बाद ईडी ने अंबा प्रसाद और योगेंद्र प्रसाद साव के खिलाफ दर्ज प्राथमिक की तलाश की और इसीआईआर दर्ज किया।इसके बाद उनके रांची हजारीबाग और मुंबई स्थित ठिकनों पर छापा मारा गया। छापेमारी के दायरे में योगेंद्र साव की कुल तीन ठिकाने को शामिल किया गया।

हजारीबाग की तत्कालीन को के घर भी बड़ा छापा

ईडी ने हजारीबाग के तत्कालीन अंचल अधिकारी शशि भूषण सिंह के रांची स्थित आवास पर भी छापा मारा। फिलहाल वे धनबाद के गोविंदपुर अंचल में अंचल अधिकारी के पद पर पदस्थापित है।वह जमीन के हेराफेरी के पुराने मामले में ईडी के अभियुक्त हैं। हजारीबाग में अपने प्रतिस्थापन के दौरान जमीन कब्जा करने के मामले में उन्होंने अंबा प्रसाद और योगेंद्र साहब के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के लिए थाना प्रभारी को पत्र लिखा था।बाद में भारी राजनीतिक और प्रशासनिक दबाव में उन्होंने थाने को एक दूसरा पत्र भेजा। इसमें जमीन कब्जा करने के मामले में अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की अनुशंसा की गई थी। इसके बाद इस मामले में अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिक की दर्ज हुई थी।

सभी कंपनियां योगेंद्र साव व उनके करीबी लोगों के नाम पर

ईडी की छापेमारी के दायरे में जिन 10 कंपनियों को शामिल किया गया है,वह योगेंद्र साव ,बेटे अंकित राज,बेटी अनुप्रिया और योगेंद्र के पिता लक्ष्मण साव सहित अन्य रिश्तेदारों के नाम पर है। योगेंद्र साव के बेटे अंकित राज का संबंध बालू के कारोबार से है। मिलियन ड्रीम्स फाउंडेशन नामक कंपनी में योगेंद्र साव की बेटी निदेशक है। इस कंपनी के माध्यम से सामाजिक काम करने का दावा किया जाता है। मेसर्स मां अष्टभुजा कंस्ट्रक्शन नामक कंपनी अंबा प्रसाद के मामा के नाम पर है। छापेमारी के दायरे में शामिल संजय कुमार ठेकेदारी करता है और योगेंद्र साव से संबंधित है। पंकज नाथ योगेंद्र साव के बेटे का दोस्त बताया जाता है। वह भी योगेंद्र के बेटे के साथ व्यापारिक गतिविधियों में शामिल बताया जाता है। मनोज अग्रवाल को योगेंद्र के परिवार के निवेशक के रूप में जाना जाता है। छापेमारी के दायरे में शामिल उदय साव,योगेंद्र साव के भाई धीरेंद्र साव का साला है। धीरेंद्र शाव अपने भाई योगेंद्र साव के साथ मिलकर काम करता है।