September 8, 2024

झारखंड में 11वीं जेपीएससी का पर्चा लीक होने की चर्चा,जांच में जुटी पुलिस

बीरेंद्र कुमार झा

इन दिनों विभिन्न राज्यों में होने वाली नियुक्ति की परीक्षा के पर्चे का लीक होना आम बात हो गया है। उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल इन चार पड़ोसी राज्यों में दरोगा से लेकर शिक्षक और प्रशासकीय स्तर तक की होने वाली नियुक्ति परीक्षा में संगठित नकल गिरोह के द्वारा पर्चा लीक होने की घटना की पुष्टि भी हो चुकी है।इसके अलावा जिन राज्यों में इसकी पुष्टि नहीं हुई है, वहां भी यह नहीं कहा जा सकता है कि वहां ऐसे नकल करने वाले संगठित गिरोह अपनी हरकतों को अंजाम नहीं दे रहे हैं। झारखंड के चतरा के उपेंद्रनाथ वर्मा इंटर कॉलेज में आज 11वीं झारखंड पब्लिक सर्विस कमीशन (जेपीएससी) के पेपर के लीक होने की बात सामने आ रही है। इसे लेकर एसडीओ,एसडीपीओ और अन्य वारिया पदाधिकारी जांच के लिए पहुंच गए हैं। फिलहाल वे अभ्यर्थियों को समझने का प्रयास कर रहे हैं कि लेकिन अभ्यर्थी मानने के लिए तैयार नहीं।

केंद्र पर अभ्यर्थियों का हंगामा प्रिंसिपल का पेपर लीक से इनकार

चतरा की उपेंद्रनाथ वर्मा इंटर कॉलेज परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों ने परीक्षा प्रारंभ होते ही प्रश्न पत्र लीक होने को लेकर हंगामा शुरू कर दिया । हालांकि उपेंद्रनाथ वर्मा इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल ने इससे इनकार किया है उन्होंने कहा है कि कंट्रोल रूम में नियम के अनुसार प्रश्न पत्र का बंडल खोला गया। आरोप है के प्रश्न पत्र के बंडल को प्रिंसिपल के चेंबर में खोला गया,वहीं प्रिंसिपल का यह भी कहना है कि पूरे मामले की वीडियोग्राफी कराई गई है,कोई अनियमित नहीं हुई है।

अभ्यर्थी ने 11वीं जेपीएससी के प्रश्न पत्र लीक होने का किया दावा

इस केंद्र पर 11वीं जेपीएससी की परीक्षा दे रहे अभ्यर्थियों का आरोप है की यहां 11वीं झारखंड लोक सेवा आयोग का प्रश्न पत्र लीक हो गया है, क्योंकि इसे परीक्षा हॉल में नहीं खोला गया।यह पहले से खुला हुआ था ।चतरा जिला के उपेंद्रनाथ वर्मा इंटर कॉलेज में परीक्षा देने पहुंचे एक अभ्यर्थी ने बताया कि नियम है कि प्रश्न पत्र का सील परीक्षा हॉल में दो अभ्यर्थियों की मौजूदगी में खोला जाना है,लेकिन ऐसा नहीं हुआ प्रश्न पत्र का सील पहले से ही खुला हुआ था।

अभ्यर्थियों ने परीक्षा केंद्र में जमकर की नारेबाजी

अभ्यर्थियों ने प्रश्न पत्र लीक होने का आरोप लगाया और इसके बाद जमकर नारेबाजी करने लगे। अभ्यर्थियों का आरोप था कि परीक्षा केंद्र में उनके साथ बदसलूकी हुई है। हंगामा की सूचना मिलने के साथ दलबल के साथ पुलिस और दंडाधिकारी मौके पर पहुंचे ।

लापरवाही हुई होगी तो की जाएगी कार्रवाई

हंगामा की खबर सुनकर मौका ए वारदात पर पहुंचे अनुमंडल अधिकारी और एसडीपीओ ने अभ्यर्थियों को हंगामा बंद कर शांत होने का आह्वान करते हुए कहा कि इस पूरे मामले की जांच की जाएगी।अगर किसी प्रकार की लापरवाही हुई होगी,तो निश्चित तौर पर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी ।