October 16, 2024

चुनाव आयोग ने व्हाट्सएप पर विकसित भारत मैसेज को तुरत रोकने का दिया निर्देश

बीरेंद्र कुमार झा

व्हाट्सएप पर विकसित भारत मैसेज को शेयर करने से तुरंत रोकने का निर्देश चुनाव आयोग की तरफ से दिया गया है। चुनाव आयोग ने यह निर्देश गुरुवार को दिया है।गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से व्हाट्सएप पर लोगों को एक मैसेज मिल रहा है जिसमें विकसित भारत संपर्क की बात कही जा रही है। यह मैसेज केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार का प्रचार करता सुनाई पड़ रहा था जिसे तुरंत रोकने का निर्देश चुनाव आयोग के तरफ से दे दिया गया है।चुनाव आयोग की तरफ से मिनिस्ट्री आफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी को कहा गया है कि वह तुरत प्रभाव से ऐसे मैसेज पर रोक लगाए,ताकि व्हाट्सएप पर लोगों को यह मैसेज आगे नहीं मिल सके।

क्या कहा गया है चुनाव आयोग की तरफ से

चुनाव आयोग की तरफ से कहा गया है की इसकी जानकारी में आया है कि देश में आचार संहिता लागू होने के बाद भी लोगों के पास व्हाट्सएप पर विकसित भारत के मैसेज भेजे जा रहे हैं। व्हाट्सएप पर ऐसे मैसेज भेजने पर तुरंत रोक लगाई जानी चाहिए।आयोग के निर्देश पर मिनिस्ट्री आफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी की तरफ से भी चुनाव आयोग को जवाब भेजा गया है ।मिनिस्ट्री आफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी की तरफ से कहा गया है कि ऐसे मैसेज भेजने का काम पहले किया गया था। ऐसा हो सकता है कि कुछ लोगों के पास मैसेज पहुंचने में देर हो गई हो और उन्हें यह मैसेज अब मिल रहा हो।

चुनाव की तारीख की घोषणा के साथ ही लागू हो चुका है आदर्श आचार संहिता

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर16 मार्च को इसकी तारीखों का घोषणा कर दिया था।इसमें बताया गया था कि पहले चरण का मतदान  19 अप्रैल को होगा,जबकि सातवें और अंतिम चरण का मतदान 1 जून को होगा। मतों की गिनती 4 जून को होगी और चुनाव की प्रक्रिया 6 जून को समाप्त होगी। चुनाव आयोग कि इस घोषणा के साथ ही देश में आचार संहिता लागू हो चुकी है। गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने इस बार आदर्श आचार्य संगीता उल्लंघन को रोकने के लिए विशेष तैयारी की है ।