October 18, 2024

ईडी की कस्टडी से सीएम केजरीवाल का पहला आदेश, जल मंत्रालय से जुड़ा है मामला

बीरेंद्र कुमार झा

दिल्ली आबकारी नीति मामले में गिरफ्तार दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ईडी की कस्टडी से अपना पहला आदेश जारी कर जेल से सरकार चलाने के अपने इरादे को पुष्ट कर दिया।उनका यह आदेश दिल्ली सरकार के जल मंत्रालय से जुड़ा है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यह आदेश खुद की गिरफ्तारी के तीन दिन बाद जारी किया है। दूसरी तरफ उनकी गिरफ्तारी के खिलाफ आम आदमी पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं का विरोध प्रदर्शन दिल्ली सहित देश के अलग-अलग शहरों में जारी है।

एक नोट के जरिए दिया आदेश

सूत्रों के मुताबिक सीएम अरविंद केजरीवाल ने एक नोट के जरिए जल मंत्री को अपना आदेश जारी किया।दिल्ली सरकार में जल मंत्री आतिशी रविवार को उनके साथ एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सकती हैं।

जमानत पाने के हकदार

इस बीच दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी की गिरफ्तारी के खिलाफ सीएम अरविंद केजरीवाल की ओर से दाखिल याचिका पर तत्काल सुनवाई से इनकार कर दिया है। अदालत उनकी याचिका पर 27 मार्च 2024 को सुनवाई करेगी।अपनी याचिका में उन्होंने ईडी द्वारा खुद की गिरफ्तारी और ट्रायल कोर्ट के आदेश को गलत बताया है। साथ ही उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया है कि वो जमानत पाने के कानूनन हकदार हैं।

सीएम जेल से चलाएंगे सरकार

गौरतलब है कि आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय ने 21 मार्च को तथाकथित ​शराब नीति मामले में गिरफ्तार किया था।ईडी ने सीएम की गिरफ्तारी के अगले दिन उन्हें राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया, जहां से अदालत ने उन्हें 28 मार्च तक के लिए ईडी की कस्टडी में भेज दिया है। उसके बाद से आम आदमी पार्टी के नेताओं, मंत्रियों और कार्यकर्ताओं का दिल्ली में प्रदर्शन जारी है।आम आदमी पार्टी के नेताओं का कहना है कि अगर सीएम को जेल भेजा गया तो वह वहीं से सरकार चलाएंगे। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ईडी के कस्टडी से जल मंत्रालय के लिए एक नोट के जरिए निर्देश देकर इसकी शुरुआत भी कर दी है।