September 8, 2024

लोकसभा चुनाव से पहले बंगाल में फिर भड़की राजनीतिक हिंसा,बीजेपी- टीएमसी समर्थक आमने-सामने

बीरेंद्र कुमार झा

पश्चिम बंगाल अक्सर राजनीतिक हिंसा को लेकर चर्चा में बना रहता है।ऐसे में एक बार फिर से लोकसभा चुनाव से पहले पश्चिम बंगाल में दक्षिण 24 परगना और मुर्शिदाबाद जिला समेत राज्य के कई हिस्सों से राजनीतिक हिंसा भड़कने की खबर सामने आ रही है। इस समय मुख्य रूप से टीएमसी और भारतीय जनता पार्टी की कार्यकर्ताओं के बीच हिंसा भड़कने की खबरें आ रही है

सुंदरबन के द्वीप कुमिरमारी में भिड़े टीएमसी और बीजेपी समर्थक

सुंदरबन के एक द्वीप कुमिरमारी में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं के बीच हुई झड़प में कम से कम पांच लोग घायल हो गए।पुलिस ने बताया कि घायलों को कैनिंग उपमंडलीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

पार्टी का झंडा फहराने को लेकर हुई झड़प

बरूईपुर पुलिस के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि मामले में दो व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है, लेकिन उन्हें जो शिकायत मिली है उसके मुताबिक इस हिंसा की वजह जमीन विवाद को लेकर चली आ रही पुरानी दुश्मनी थी। हालांकि स्थानीय लोग इसे एक राजनीतिक झड़प करार देते हैं।

टीएमसी के जिला परिषद सदस्य अनिमेष मंडल ने कहा कि बीजेपी ने हमारे कार्यकर्ताओं पर बिना उकसावे के हमला किया।उन्होंने दो राउंड फायरिंग भी की, हालांकि इसमें किसी को गंभीर चोट नहीं आई।

इसके जवाब में स्थानीय भारतीय जनता पार्टी के नेता विकास सरदार का कहना है कि हमारे कार्यकर्ता झंडा फहरा रहे थे, तभी टीएमसी कार्यकर्ताओं ने उन पर हमला कर दिया।उन लोगों ने हमारे कार्यकर्ताओं के ऊपर गोलीबारी भी की, हालांकि सौभाग्य से उनका निशाना चूक गया और हमारा कार्यकर्ता गोली का शिकार होने से बच गया।

मुर्शिदाबाद के बरहमपुर में हुई राजनीतिक झड़प

पुलिस के अनुसार मुर्शिदाबाद पुलिस के अनुसार मुर्शिदाबाद के बरहमपुर में भी झाड़ हुई जिसमें कुछ लोगों की घायल होने की खबर है पुलिस ने इस घटना में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है।

कसलीय गांव के भाजपा नेता वृंदावन दोलोई ने इस मामले को लेकर बताया कि टीएमसी के गुंडो ने हमारे समर्थकों के घरों पर हमला किया और कुछ मोटरसाइकिलों को क्षतिग्रस्त कर दिया जिससे कम से कम तीन लोग घायल हो गए पीड़ितों का अब मुर्शिदाबाद मेडिकल कॉलेज अस्पताल में इलाज चल रहा है।

वही टीएमसी की पंचायत समिति के सदस्य ऐजुद्दीन मंडल ने बीजेपी नेता के टीएमसी समर्थकों पर लगाए इस आरोप को सिरे से खारिज कर दिया।उन्होंने कहा कि टीएमसी इस घटना में शामिल ही नहीं है। टीएमसी उम्मीदवार यूसुफ पठान डेढ़ लाख से ज्यादा वोटो से जीतेंगे, बी जेपी यह बात अच्छी तरह जानती है, इसलिए वह सांप्रदायिक तनाव फैला रही है।

बीजेपी विधायक और विधानसभा में नेता विपक्ष ने राज्यपाल के समक्ष उठाया यह मामला

भारतीय जनता पार्टी के विधायक और राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी ने राज्यपाल सीवी आनंद बोस के सामने चुनाव पूर्व घट रही इस राजनीतिक हिंसा के मामले को उठाया है। सुवेंदू अधिकारी ने कहा कि पश्चिम मिदनापुर में बीजेपी बूथ अध्यक्ष के भाई शांतनु गोराई की हत्या कर दी गई। दक्षिण 24 परगना के कैनिंग में टीएमसी समर्थित गुंडो के हमले में कम से कम 30 बीजेपी कार्यकर्ता घायल हो गए। नादिया के शांतिपुर में एक टीएमसी नेता के बेटे ने एक नाबालिक लड़की के साथ बलात्कार किया। पीड़ित का परिवार बीजेपी का बूथ स्तर का नेता है।उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल पुलिस के शीर्ष अधिकारियों द्वारा हमसे मिलने से इनकार करने के बाद हमने राज्यपाल से मुलाकात की है। हमने राज्यपाल को बताया है कि राज्य में कानून व्यवस्था कैसे खराब हो गई है।राज्यपाल से कैनिंग और पश्चिम मिदनापुर का दौरा करने का अनुरोध किया है।