October 18, 2024

मुख्तार अंसारी की मौत को लेकर बिहार में भी प्रतिक्रियाओं का दौर जारी

बीरेंद्र कुमार झा

कल देर शाम उत्तर प्रदेश के मुसलमान संप्रदाय से आने वाले बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी के बांदा जेल में पेट दर्द की शिकायत होने पर बांदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में इलाज के दौरान हार्ट स्ट्रोक आने से मौत हो गई। उत्तर प्रदेश के इस घटना को लेकर बिहार में भी बयान बाजी का दौर चालू हो गया है। बिहार में महागठबंधन के सबसे बड़े घटक दल आरजेडी और कांग्रेस दोनों की तरफ से इस पर प्रतिक्रिया आई है या प्रतिक्रिया मुख्तार अनुसार के प्रति श्रद्धांजलि के साथ-साथ लोकसभा चुनाव को देखते हुए राजनीतिक लाभ लेने का एक प्रयास भी हो सकता है। गौरतलब है की आरजेडी का वोट बैंक एमवाय में मुसलमान का बड़ा योगदान है, वही मुसलमान कभी कांग्रेस के भी परंपरागत वोटर माने जाते थे ।आईए जानते हैं बिहार में महागठबंधन के घटक दलों की तरफ से आई इस प्रतिक्रिया के संबंध में।

आरजेडी की प्रतिक्रिया

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा कि उत्तर प्रदेश के पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी के निधन का दुखद समाचार प्राप्त हुआ।हम ईश्वर से प्रार्थना करते हैं कि वह दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें और शोक संतप्त परिवार को यह दुख सहन करने की शक्ति दें।तेजस्वी यादव ने कहा कि कुछ दिन पहले मुख्तार अंसारी ने शिकायत की थी कि उन्हें जेल में जहर दिया गया है। फिर भी इस बात को गंभीरता से नहीं लिया गया। प्रथमदृष्टया यह न्याय संगत एवं मानवीय प्रतीत नहीं होता है।संवैधानिक संस्थाओं को ऐसी अजीब मामलों और घटनाओं पर स्वतः संज्ञान लेना चाहिए।

कांग्रेस की प्रतिक्रिया

मुख्तार अंसारी की मौत के मामले में कांग्रेस नेता पप्पू यादव ने भी एक विवादित टिप्पणी करते हुए लिखा है कि पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी की संस्थागत हत्या,कानून, संविधान और नैसर्गिक न्याय को दफन कर देने जैसा है।सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश इस मामले में स्वतः संज्ञान लें।उनके दिशा निर्देश में निष्पक्ष जांच हो। पप्पू यादव ने आगे लिखा कि कई दिन से वे आरोप लगा रहे थे कि उन्हें धीमा जहर दिया जा रहा है। उनके सांसद भाई ने भी यह आरोप लगाया था। देश की संवैधानिक व्यवस्था के लिए या एक अमित कलंक है।