September 8, 2024

बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी की दिल का दौरा पड़ने से मौत,राज्य में हाई अलर्ट

बीरेंद्र कुमार झा

बांदा जेल में बंद बाहुबली पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी को तबीयत बिगड़ने के बाद गुरुवार को देर शाम मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया।वहां इलाज के दौरान मुख्तार अंसारी की मौत हो गई।गौरतलब है कि हार्ट स्ट्रोक की शिकायत पर मुख्तार अंसारी को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अस्पताल में मुख्तार अंसारी की हालात काफी गंभीर बताई जा रही थी और उसे आईसीयू में भर्ती किया गया था।उनकी मौत की मिस्ट्री को लेकर आज उनका पोस्टमार्टम कराया जाएगा और इसके बाद मुख्तार अंसारी का शव सुपुर्द ए खाक के लिए उनके परिजनों को सौंप दिया जाएगा।

दिल का दौरा पढ़ने से मुख्तार अंसारी की हुई मौत

बांदा मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य सुनील कौशल की तरफ से जो जानकारी दी गई है, उसके अनुसार मेडिकल कॉलेज में दिल का दौरा पड़ने से मुख्तार अंसारी की मौत हुई। जेल में बंद 63 साल के अंसारी मुख्तार अंसारी को गुरुवार देर शाम मेडिकल कॉलेज ले जाया गया था। रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज की तरफ से देर रात मेडिकल बुलेटिन जारी किया गया था,जिसमें बताया गया था कि रात लगभग 8:25 बजे जेलकर्मी बेहोशी की हालत में मुख्तार अंसारी को लेकर अस्पताल पहुंचे थे।

मुख्तार अंसारी के वकील का बड़ा आरोप

पुर्वांचल के डॉन मुख्तार अंसारी की मौत पर उनके अधिवक्ता रणधीर सिंह सुमन ने गंभीर आरोप लगाया है।अधिवक्ता रणधीर सिंह सुमन ने मुख्तार अंसारी की ओर से कोर्ट में गुहार लगाई थी जिसमें उन्होंने जेल के अंदर खाने में जहर देने के गंभीर आरोप लगाए थे।अधिवक्ता रणधीर सिंह सुमन ने कहा कि उनकी मौत नही हत्या की गई है।

गाजीपुर के कालीबाग कब्रिस्तान में सुपुर्दे खाक होंगे मुख्तार

मुख्तार अंसारी की मौत के बाद फिरोजाबाद में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। पुलिस फ्लैग मार्च भी कर रही है। गाजीपुर के कालीबाग कब्रिस्तान में गैंगस्टर से नेता बने मुख्तार अंसारी को सुपुर्दे खाक किया जाएगा। कालीबाग कब्रिस्तान में मुख्तार अंसारी की अंतिम संस्कार की तैयारी चल रही है। पोस्टमार्टम के बाद मुख्तार अंसारी के शव को गाजीपुर ले जाने के लिए प्रशासन की तरफ से तैयारी कर ली गई है।

मुख्तार अंसारी के परिवार के वकील पहुंचा हाईकोर्ट

मुख्तार अंसारी के परिवार के वकील इलाहाबाद हाईकोर्ट पहुंचे हैं।ये थोड़ी देर में अर्जी दाखिल करेंगे जिसके द्वारा विधायक बेटे अब्बास अंसारी को पैरोल दिए जाने या फिर न्यायिक हिरासत में जनाजे में शामिल होने की इजाजत दिए जाने की गुहार लगाई जाएगी। जस्टिस संजय कुमार सिंह की बेंच में मेंशन केस को मेंशन किया जाएगा।

अखिलेश यादव बोले- ‘सरकारी अराजकता’ के सबसे बुरे दौर से गुजर रहा यूपी

एसपी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा है कि हर हाल में और हर स्थान पर किसी के जीवन की रक्षा करना सरकार का सबसे पहला दायित्व और कर्तव्य होता है।सरकारों पर निम्नलिखित हालातों में से किसी भी हालात में, किसी बंधक या क़ैदी की मृत्यु होना, न्यायिक प्रक्रिया से लोगों का विश्वास उठा देगा।

– थाने में बंद रहने के दौरान
– जेल के अंदर आपसी झगड़े में
– ⁠जेल के अंदर बीमार होने पर
– न्यायालय ले जाते समय
– ⁠अस्पताल ले जाते समय
– ⁠अस्पताल में इलाज के दौरान
– ⁠झूठी मुठभेड़ दिखाकर
– ⁠झूठी आत्महत्या दिखाकर
– ⁠किसी दुर्घटना में हताहत दिखाकर

ऐसे सभी संदिग्ध मामलों में सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश की निगरानी में जाँच होनी चाहिए। सरकार न्यायिक प्रक्रिया को दरकिनार कर जिस तरह दूसरे रास्ते अपनाती है वो पूरी तरह ग़ैर क़ानूनी हैं। जो हुकूमत जिंदगी की हिफ़ाज़त न कर पाये उसे सत्ता में बने रहने का कोई हक़ नहीं। उप्र ‘सरकारी अराजकता’ के सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है. ये यूपी में ‘क़ानून-व्यवस्था का शून्यकाल है।

मुख्तार अंसारी की मौत पर आकाश आनंद बोले ,ऐसी घटना से स्तब्ध हूं

बीएसपी नेता और मायावती के भतीजे आकाश आनंद ने कहा है कि पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी की मौत की खबर से स्तब्ध हूं। यूपी में कानून व्यवस्था का हाल बहुत खराब है। पुलिस की हिरासत में जेल में हत्या, कचहरी में हत्या, अस्पताल में हत्या और अब मुख्तार अंसारी की संदेहास्पद मौत प्रशासन की कार्यशैली पर गंभीर सवाल खड़े करती है।कुदरत इनके परिजनों को दुख सहने की शक्ति दे।

यूपी में जंगलराज

कांग्रेस प्रवक्ता सुरेंद्र राजपूत ने कहा है कि मुख्तार अंसारी ने कुछ दिन पहले घीमा जहर देने की बात की थी. मुख्तार का परिवार जो आरोप लगा रहा है, उसकी जांच होनी चाहिए। यूपी में जंगलराज है।इस घटना की उच्चस्तरीय जांच होनी चाहिए।

उमर अंसारी ने कहा- यह मौत नहीं है, हत्या है

मुख्तार अंसारी के छोटे बेटे उमर अंसारी ने कहा है कि मेरे पिता को खाने में जहर दिया गया और इलाज मुकम्मल नहीं दिया गया। यह मौत नहीं है, हत्या है।लीगल तरीके से जो जांच करवाने के प्रयास होंगे, वो हम करेंगे।पोस्टमार्टम के बारे में मुझे कोई ऑफिशियल जानकारी किसी की ओर से नहीं दी गई है। प्रशासन को यह मानवता दिखानी चाहिए कि उन्हें उनके अब्बा के इंतकाल के मौके पर भेजना चाहिए।समर्थकों से मेरी अपील है कि संयम बरतिए।

मुख्तार अंसारी की मौत की होगी मजिस्ट्रियल जांच

मुख्तार अंसारी की मौत की मजिस्ट्रियल जांच तीन सदस्यीय टीम करेगी। 2 डॉक्टरों का पैनल पोस्टमार्टम करेगा, जिसकी वीडियोग्राफी की जाएगी। पोस्टमार्टम के बाद मुख्तार अंसारी का शव उनके बेटे उमर अंसारी को सौंप दिया जाएगा।

डीजीपी मुख्यालय ने जारी किए निर्देश

मुख्तार अंसारी की मौत के बाद डीजीपी मुख्यालय ने सभी जिला कप्तानों, कमिश्नरों को निर्देश जारी किए।जिले में जोन, सेक्टर स्कीम लागू करने के निर्देश दिए गए हैं।अहम स्थानों पर क्यूआरटी और फायर ब्रिगेड की तैनाती के निर्देश जारी किए गए हैं।डीआईजी वाराणसी रेंज को तत्काल प्रभाव से गाजीपुर में कैंप करने के निर्देश भी दिए गए हैं।लोकल इंटेलीजेंस और सोशल मीडिया सेल को एक्टिव करने और हॉट स्पॉट ,मिश्रित आबादी के इलाकों में संदिग्ध व्यक्तियों, वाहनों की चेकिंग के निर्देश जारी किए गए हैं।

धर्मस्थलों के आसपास गश्त के निर्देश

रमजान के चलते धर्मस्थलों के आसपास रात में भी गश्त के निर्देश दिए गए हैं।सुबह की चेकिंग और पोस्टर पार्टी चेकिंग के निर्देश भी जारी किए गए हैं। जिले में धर्म गुरुओं, धर्मस्थलों के प्रबंधकों, पीस कमेटी से संवाद के निर्देश भी दिए गए हैं।सीनियर अफसरों को पीएसी, पैरा मिलिट्री के साथ गश्त के निर्देश जारी किए गए हैं।सीसीटीवी कैमरों को क्रियाशील करने और मुख्तार अंसारी गैंग के सदस्यों, सहयोगियों और असामाजिक तत्वों पर कड़ी निगरानी के निर्देश दिए गए हैं।

कई जगहों पर दर्ज हैं मुख्तार के खिलाफ केस

मुख्तार और उसके गैंग के खिलाफ नई दिल्ली, पंजाब के अलावा यूपी के मऊ, वाराणसी, लखनऊ, आजमगढ़, बाराबंकी, चंदौली, सोनभद्र, आगरा और गाजीपुर में मुकदमे दर्ज हैं।