September 8, 2024

भारत के बहाने पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान पाक सेना को सिखा रहे है सबक

 

पाकिस्तान की राजनीति अक्सर वहां के सैनिक अधिकारियों के द्वारा संचालित होती है। ऐसे में पाकिस्तान के जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान भारत के बहाने सैन्य अधिकारियों को सबक सिखाने की राजनीति कर रहे हैं।पाकिस्तान के जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने  पाकिस्तान की सैन्य कमजोरी को उजागर कर सैन्य मनोबल को तोड़ने की राजनीति करते हुए भारत पर आरोप लगाया है कि भारत पाकिस्तान के अंदर हत्याएं कर रहा है। इमरान खान ने बंगला देश, अफगानिस्तान और भारत से लगी सीमाओं पर गंभीर सुरक्षा स्थिति के बारे में चेतावनी भी दी है। हालांकि यह पहला मौका नहीं है, जब पाकिस्तान की ओर से भारत पर इस तरह के आरोप लगाए गए हैं। इस साल जनवरी में भी पाकिस्तान की तरफ से आरोप लगाए गए थे कि भारत ने उसकी धरती पर हत्याएं की हैं।

पाकिस्तान में बन रही विभाजन की स्थिति

मीडिया सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार भ्रष्टाचार के आरोपों में रावलपिंडी की आदियाला जेल में बंद इमरान खान ने ब्रिटेन के अखबार ‘डेली टेलीग्राफ’ में एक कॉलम लिखा है। इसमें उन्होंने लिखा है कि पाकिस्तान उस दिशा में आगे बढ़ रहा है जो 1971 में उसके विभाजन का वजह बना था।उस समय पाकिस्तान को पूर्वी पाकिस्तान खोना पड़ा था जो अब बांग्लादेश बन चुका है।पूर्व प्रधानमंत्री ने देश के हालातों के लिए सेना को जिम्मेदार ठहराया है।उन्होंने सेना पर खुद की हत्या के प्रयास का आरोप भी लगाया है।

भारत मुल्क के भीतर घुस कर रहा हत्याएं

इमरान खान ने लिखा, कि बलूचिस्तान मे आतंकवाद और अलगाववाद तेजी से बढ़ रहा है।यहां लोगों को जबरदस्ती गायब करने की बढ़ रही घटना गंभीर चिंता उत्पन्न कर रही है।अगर पाकिस्तान की सीमाओं की बात करें तो भारत पहले ही मुल्क के भीतर हत्याएं करने की बात स्वीकार कर चुका है।गौरतलब है कि ऐसे वक्तव्यों से इमरान खान का इसारा भारत द्वारा सीमा पारकर पाकिस्तान पर किया गया सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक से है।इमरान खान ने लिखा  किअफगानिस्तान के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा पर हालात अस्थिर बने हुए हैं।इमरान पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच चल रहे सीमा विवाद का जिक्र कर रहे थे, जिसे लेकर टकराव भी हो चुका है।

सेना पर लगाया अपनी हत्या की साजिश रचने का आरोप

पूर्व प्रधानमंत्री ने अपने हालात के लिए देश के सैन्य प्रतिष्ठान यानि पाकिस्तानी सेना को दोषी ठहराया है।उन्होंने दावा किया है कि अब केवल उनकी हत्या करना ही बाकी रह गया है।इमरान ने दोहराया है कि अगर उन्हें या उनकी पत्नी को कुछ भी होता है, तो सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर जिम्मेदार होंगे।

सेना की गुलामी से बेहतर है मौत

इमरान खान ने कहा कि सैन्य प्रतिष्ठान ने मेरे खिलाफ वह सब कुछ किया जो वे कर सकते थे।अब उनके लिए बस मेरी हत्या करना ही बाकी रह गया है।मैंने सार्वजनिक रूप से कहा है कि अगर मुझे या मेरी पत्नी (बुशरा बीबी) को कुछ भी हुआ तो जनरल असीम मुनीर जिम्मेदार होंगे, लेकिन मैं डरता नहीं हूं क्योंकि मेरा विश्वास मजबूत है। मैं गुलामी से ज्यादा मौत पसंद करूंगा।