October 18, 2024

मुंबई में होर्डिंग गिरने से 14 लोगों की मौत, 100 से ज्यादा घायल, आंधी-बारिश का तांडव

बीरेंद्र कुमार झा

मुंबई में मौसम में बदलाव के कारण सोमवार को आफत की बरसात हुई। तेज बारिश और आंधी के कारण ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पंतनगर घाटकोपर ईस्ट के पुलिस ग्राउंड पेट्रोल पंप पर एक होर्डिंग गिर गया। होर्डिंग गिरने से 14 लोगों की मौत हो गई है जबकि 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं। एनडीआरएफ का कहना है कि अब तक 67 लोगों को बचाया जा चुका है। गौरतलब है कि एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंचकर राहत और बचाव के कार्य में जुट गई है।

पीड़ित लोगों से मुलाकात करेंगे डिप्टी सीएम फडणवीस

मुंबई के घाटकोप में होर्डिंग गिरने की घटना के बाद महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़णवीस ने अपना लोकसभा अभियान और मुलुंड इलाके में सार्वजनिक बैठक रद्द कर दी है।डिप्टी सीएम जल्द ही घटना से प्रभावित लोगों से मुलाकात करेंगे।

मुंबई में आफत की बारिश

मुंबई में सोमवार को जोरदार बारिश के साथ तेज हवाएं चलने से कई ट्रेनें बाधित हुई हैं। वहीं विमान सेवा भी प्रभावित हुआ है।मुंबई में भारी बारिश और आंधी के कारण दृष्यता काफी कम हो गई, जिसके कारण विमान सेवा कुछ देर के लिए बाधित हो गया। वहीं मौसम बिगड़ने के कारण कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों को भी डाइवर्ट किया गया है। इसके अलावा मेट्रो सेवा भी प्रभावित हुई हैं। इस आंधी बारिश में हार्डिंग के गिरने से 14 लोगों की मौत हो गई है और 100 से ज्यादा लोग घायल हो गये हैं।

उड़ाने कैंसिल

मुंबई में खराब मौसम और धूल भरी आंधी के कारण छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने कम दृश्यता और तेज हवाओं के कारण लगभग 66 मिनट के लिए उड़ान संचालन को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया परिचालन दोबारा करीब 5 बजे शुरु किया गया।

देरी से चल रही हैं ट्रेनें

मध्य रेलवे ने बताया कि मुंबई में तेज हवाओं के साथ अचानक हुई बारिश के कारण मुख्य लाइन और हार्बर लाइन उपनगरीय सेवाएं निर्धारित समय से विलंब से चल रही है।वहीं वेस्टर्न रेलवे ने बताया कि तकनीकी समस्याओं के कारण, सभी वेस्टर्न लाइन उपनगरीय ट्रेनें वर्तमान में निर्धारित समय से 15 से 20 मिनट की देरी से चल रही हैं।

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मुंबई में मौसम में हुए बदलाव को देखते हुए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि अगले 3 से 4 घंटों के दौरान पालघर और ठाणे जिलों में अलग-अलग स्थानों पर 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। विभाग ने इस दौरान बारिश की भी संभावना जताई।

केरल और तमिलनाडु में भी अलर्ट

मुंबई की इस आफतभरी आंधी और बरसात की देखते हुए केरल और दक्षिण तमिलनाडु के तटों पर सोमवार को ऊंची समुद्री लहरें उठने की चेतावनी जारी की गई। केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने यह जानकारी दी। भारतीय राष्ट्रीय महासागर सूचना सेवा केंद्र से प्राप्त अलर्ट के मुताबिक, 13 मई 2024 को सुबह के साढ़े 11 बजे से रात साढ़े 11.30 बजे तक केरल तट के निकट ऊंची समुद्री लहर उठने का अलर्ट जारी किया गया है। ये लहरें 15 से 18 सेकंड तक 0.5 से 1.2 मीटर तक ऊंची उठ सकती हैं। जानकारी के मुताबिक, ठीक इसी तरह इसी अवधि के दौरान तमिलनाडु तट के निकट भी ऊंची समुद्री लहरें उठने का पूर्वानुमान है।ये लहरें 15 – 17 सेकंड तक 0.7 से 1.1 मीटर के बीच ऊंची उठ सकती हैं। मछुआरों और समुद्र तटों के पास रहने वाले लोगों से इन विभाग ने विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी है।