September 8, 2024

पीएम सूर्य घर योजना के तहत 300 यूनिट तक फ्री में बिजली लेने के लिए देना होगा ये डॉक्यूमेंट

पीएम सूर्य घर योजना के तहत 300 यूनिट तक फ्री में बिजली:-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में हर महीने 300 यूनिट तक फ्री बिजली का लाभ देने के लिए पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत देश के एक करोड़ परिवारों को इसका लाभ दिया जाएगा। मुफ्त बिजली योजना के तहत केंद्र सरकार 75 हजार करोड रुपए का निवेश करेगी। साथ ही सरकार लाभार्थियों को सब्सिडी भी देगी। सब्सिडी सरकार की तरफ से तब दी जाएगी, जबकि घर की छत पर सोलर पैनल इंस्टॉल कर दिया जाएगा।छत पर सोलर पैनल लगवाने के लिए https://pmsuryaghar .gov.in आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए कुछ खास खास आसान से स्टॉप्स को फॉलो करने होंगे।

फ्री बिजली योजना के लिए आवेदन के तरीके

* सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://pmsuryaghar .gov.in पर जाएं और अप्लाई फॉर रूफटॉप सोलर चुनें।

* अब राज्य और बिजली वितरण कंपनी का नाम चुनें। फिर अपना बिजली उपभोक्ता नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल डालें।

* इसके बाद नए पेज पर कंजूमर नंबर और मोबाइल डालकर लॉगिन करें।

* जब फार्म खुल जाएगा तो इसमें दिए गए दिशा निर्देशों के तहत रूफटॉप सोलर पैनल के लिए अप्लाई करें।

* इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको फीजिबिलिटी अप्रूवल मिलेगा। इसके बाद अपने डिस्काम के साथ रजिस्टर्ड किसी भी वेंडर से प्लांट इंस्टॉल कर सकेंगे।

* सोलर पैनल इंस्टॉलेशन होने के बाद अगले स्टेप के साथ आपको प्लान डिटेल के साथ नेट मीटर के लिए आवेदन करना होगा।

बिना इन कामों को किया नहीं मिलेगी सब्सिडी

नेट मीटर इंस्टॉल होने के बाद डिस्कॉम की तरफ से जांच के बाद पोर्टल से आपके लिए कमिशनींग सर्टिफिकेट जारी कर दी जाएगी, जिसका मतलब होगा कि अब आप इस योजना के तहत अप्लाई कर चुके हैं। लेकिन सब्सिडी लेने के लिए आपको एक डॉक्यूमेंट अपलोड करना होगा ।कमिशनींग सर्टिफिकेट जारी होने के बाद पोर्टल पर बैंक अकाउंट डिटेल और कैंसिल चेक सबमिट करना होगा। इसके बाद आपके बैंक अकाउंट में सब्सिडी भेजी जाएगी।

कितनी मिलेगी सब्सिडी

पीएम सूर्य घर योजना के तहत छत पर सोलर पैनल लगवाने के लिए कुल 47 हजार का खर्च आएगा। सरकार इस लागत को कम करने के लिए लाभार्थियों को सब्सिडी जारी करेगी। यह सबसीडी 18 हजार रुपए की होगी, जिसका मतलब है कि लाभार्थियों को सिर्फ 29 हजार रुपए खर्च करने होंगे।