September 8, 2024

चुनाव की तारीख की घोषणा से पूर्व देश के नाम चिट्ठी लिखकर पीएम मोदी ने खेला बड़ा दांव

बीरेंद्र कुमार झा

आज भारत का चुनाव आयोग देश में लोकसभा चुनाव की अधिघोषणा जारी करेगा।इस बीच चुनाव की तारीखों की अधिघोषणा होने से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों के नाम एक खुली चिट्ठी लिखकर लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करने को लेकर एक नया दांव चला है। मेरे प्रिय परिवारजन से संबोधित करते हुए अपनी लिखी चिट्ठी में उन्होंने विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने के लिए लोगों से सुझाव मांगा है। चिट्ठी में उन्होंने लिखा है कि हमारे और आपके संबंधों का एक दशक पूरा हो गया है।आपका समर्थन हमें लगातार मिलता रहेगा, ऐसा मुझे विश्वास है। राष्ट्र निर्माण के लिए हम लगातार मेहनत करते रहेंगे यह मोदी की गारंटी है।

पीएम मोदी ने दो दशक तक साथ देने के लिए लोगों के प्रति जताया आभार

2014 और फिर 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को जीत दिलाकर प्रधान सेवक (प्रधानमंत्री) बनकर देश की सेवा करने का अवसर देने के लिए लोगों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी चिट्ठी में लिखा कि आपका और हमारा साथ अब एक दशक पूरा करने जा रहा है। उन्होंने लिखा कि मेरे 140 करोड़ परिवार जनों के साथ विश्वास,सहयोग और समर्थन से जुड़ा यह मजबूत रिश्ता मेरे लिए कितना विशेष है, इसे शब्दों में व्यक्त कर पाना कठिन है।

लोगों के जीवन में आया सकारात्मक बदलाव सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पत्र में लिखा है कि मेरे परिवार जनों के जीवन में आया सकारात्मक बदलाव ही बीते 10 वर्षों में हमारी सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि और सबसे बड़ी पूंजी है। अपनी हर नीति, हर निर्णय के लिए जरिए गरीबों, किसानों,युवाओं और महिलाओं के जीवन स्तर को सुधारने और उन्हें सशक्त बनाने के लिए कृत संकल्पित हमारी सरकार ने जो ईमानदार प्रयास किए हैं,उनके सार्थक परिणाम हमारे सामने हैं।

पत्र में पिछले 10 साल के कार्यकाल का पेश किया लेखा-जोखा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों के नाम लिखें अपने इस पत्र में अपनी सरकार के पिछले 10 साल के कार्यकाल में हुए कामों का लेखा-जोखा पेश करते हुए लिखा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के जरिए पक्के मकान, सभी के लिए बिजली, पानी और गैस की समुचित व्यवस्था, आयुष्मान भारत योजना के तहत इलाज की व्यवस्था, किसान भाई-बहनों को आर्थिक मदद,मातृ वंदन योजना के जरिए माताओं – बहनों को सहायता देने जैसे अनेक प्रयास सिर्फ और सिर्फ इसलिए सफलीभूत हो पाए हैं, क्योंकि आपका भरोसा, आपका विश्वास मेरे साथ था।

अपने तीसरे कार्यकाल के लिए मांगा सहयोग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पत्र में जीएसटी लागू करने,अनुच्छेद 370 हटाने,तीन तलाक पर नया कानून बनाने और महिलाओं के लिए नारी शक्ति वंदन विधेयक लाने आदि का जिक्र करते हुए अपने तीसरे कार्यकाल के लिए लोगों से समर्थन और सहयोग मांगा है। गौरतलब है कि बीजेपी और सहयोगी दलों ने इस लोकसभा चुनाव में 400 पार सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है।सरकार का विकास का एजेंडा और 2047 तक विकसित भारत का वादा,बीजेपी का प्रमुख चुनावी मुद्दा है।इसी को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विकसित भारत के लिए लोगों से सहयोग के साथ-साथ सुझाव भी मांगा है।

पत्र से परिवार की राजनीति पर प्रहार के साथ लोगों से जुड़ाव

प्रधानमंत्री अक्सर अपनी भाषणों में कांग्रेस और एसपी, बीएसपी और आरजेडी जैसे क्षेत्रीय दलों को लेकर परिवारवाद का मुद्दा उठाते रहे हैं। इससे घबराकर आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने परिवार को लेकर ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जमकर कोसते हुए कहा कि मोदी को तो परिवार ही नहीं है और न हीं वह हिंदू हैं क्योंकि उन्होंने अपने माता के श्राद्ध संस्कार में ना तो मुंडन कराया और नहीं रीति रिवाज का पालन किया। उन्होंने कहा कि जिसे परिवार ही नहीं है वह परिवार का दर्द क्या जानेगा और कैसे उसका कष्ट मिटाने के लिए काम करेगा।अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल यादव द्वारा इन्हें परिवार विहीन करार देकर राजनीतिक लाभ लेने के मुद्दे को उभारना प्रारंभ कर दिया है।इन्होंने पूरे देश के 140 करोड लोगों कोई अपना परिवार बताते हुए कहा कि इन्होने अपना छोटा सा परिवार इसलिए छोड़ दिया ताकि देश की 140 करोड़ के अपने परिवार जनों की सेवा कर सकूं।इस पत्र में भी उन्होंने देशवासियों को अपना परिवार बताते हुए विपक्षी राजनीतिक दलों के ऊपर बड़ा प्रहार करते हुए अपनी और अपनी पार्टी की जीत के लिए रास्ता तैयार किया है।

जनता के मिल रहे समर्थन को बताया अपनी अपार कार्य शक्ति का श्रोत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों के नाम लिखिए चिट्ठी के अंतिम में लिखा है कि लोकतंत्र की खूबसूरती जनभागीदारी और जनसहयोग में है।देशवासियों के हित में बड़े फैसले लेने,बड़ी योजनाएं बनाने और सुचारू रूप से लागू कर पाने में आपका समर्थन ही मुझे अपार शक्ति देता है।उन्होंने लिखा कि जब हम एक विकसित भारत के निर्माण के संकल्प को पूरा करने के लिए काम करते हैं तो मुझे आपके विचारों,सुझावों और सहयोग की आवश्यकता है।मुझे विश्वास है कि आपका आशीर्वाद और समर्थन हमें निरंतर मिलता रहेगा। राष्ट्र निर्माण के लिए हमारे प्रयास बिना थके, बिना रुके, अनवरत जारी रहेंगे। आपको उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं।